1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. आपके बाल झड़ने की वजह कहीं आपका टूथपेस्ट तो नहीं, जानिए क्या है पूरा मामला

आपके बाल झड़ने की वजह कहीं आपका टूथपेस्ट तो नहीं, जानिए क्या है पूरा मामला

आज कल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। लेकिन इसके पीछे की वजह जानकर आप हैरान हो जाएंगे क्योंकि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि आपके बाल झड़ने के पीछे आपके वॉशरूम का टूथपेस्ट जबकि यह समस्या आज की पीढ़ी में बहुत जल्द देखने को मिलने लगी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 25, 2018 18:46 IST
हेयर फॉल- India TV Hindi
हेयर फॉल

नई दिल्ली: आज कल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। लेकिन इसके पीछे की वजह जानकर आप हैरान हो जाएंगे क्योंकि कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि आपके बाल झड़ने के पीछे आपके वॉशरूम का टूथपेस्ट जबकि यह समस्या आज की पीढ़ी में बहुत जल्द देखने को मिलने लगी है। अब आप सोच रही होंगी कि टूथपेस्ट और बाल में भला क्या रिश्ता? यकीन नहीं होता, मगर यह सच है कि केमिकल वाले टूथपेस्ट की वजह से भी आपके बाल झड़ सकते हैं। आप असमय गंजेपन का शिकार हो सकती हैं।

दरअसल, बाथरूम में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स (साबुन, हेयर मास्क, मॉइस्चराइजर, टूथपेस्ट आदि) में तय मानक से ज्यादा सोडियम लॉरेल सल्फेट (SLS) पाया जाता है, जिसका लिवर समेत बालों की सेहत पर खराब असर होता है। सोडियम लॉरेल सल्फेट टूथपेस्ट और प्रसाधन सामग्रियों में प्रयुक्त कार्बनिक यौगिक है। इसका इस्तेमाल झाग बनाने के लिए होता है।

इसका प्रयोग त्वचा के लिए थोड़ा हानिकारक माना जाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ पब्लिकेशन की ‘हाउसहोल्ड प्रोडक्ट्स डायरेक्टरी’ ने माना है कि घर में इस्तेमाल होने वाले 80 से ज्यादा उत्पादों में सोडियम लॉरेल सल्फेट (एसएलएस) पाया है।आपने भी महसूस किया होगा कि ब्रश करने के तुरंत बाद जब आप कुछ खाती हैं, तो मुंह में अजीब-सी झनझनाहट होती है। ऐसा टूथपेस्ट में मौजूद कुछ रसायन की वजह से होता है।

दरअसल, मुंह की इनर लाइनिंग (आंतरिक रेशाएं) बाहरी त्वचा से ज्यादा नाजुक होती हैं। विभिन्न शोधों में पाया गया है कि मुंह की इनर लाइनिंग खतरनाक रसायनों को सोखने के लिए अति संवेदनशील होती हैं। ऐसे में जब आप एसएलएस युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो इसका असर बालों पर होता है। इस रसायन के प्रयोग से बचने का तरीका यही है कि रसायनों से बने हुए उत्पादों को प्राकृतिक उत्पादों में परिवर्तित करें। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X