Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अजवाइन और सरसों का तेल हेयर फॉल समेत हड्डियों की कई समस्याओं में है कारगर, जानें इस्तेमाल का तरीका

अजवाइन और सरसों का तेल: अजवाइन और सरसों का तेल मिला कर आप जोड़ों के दर्द में लगा सकते हैं। इसके अलावा ये बालों की समस्याओं में भी कई प्रकार से फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 15, 2022 21:29 IST
ajwain_sarson_tel_ke_fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ajwain_sarson_tel_ke_fayde

अजवाइन और सरसों का तेल (Ajwain sarso ka tel benefits in hindi), दोनों का कॉम्बिनेशन भले ही आपको अजीब लग रहा हो लेकिन, ये सेहत के लिए कई लिहाज से फायदेमंद भी है। दरअसल, अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण है तो, सरसों के तेल में जोड़ों के लिए हेल्दी ऑयल है। ये दोनों मिल कर बाल, स्किन और हड्डियों से जुड़ी कई समस्याओं में काम आ सकते हैं। इसके अलावा भी अजवाइन और सरसों का तेल कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए, जानते हैं। 

अजवाइन और सरसों का तेल लगाने के फायदे-Ajwain sarso ka tel benefits in hindi

1. हेयर फॉल को कम करता है

हेयर फॉल को कम करने में अजवाइन और सरसों का तेल काफी फायदेमंद है। दरअसल,  कई बार बालों का झड़ना बंद रोम छिद्रों के कारण होता है। ऐसे में अजवाइन और सरसों का तेल इन छिद्रों को खालने और फिर हेयर ग्रोध बढ़ाने में मदद करता है। आप इसे कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सरसों के तेल में अजवाइन पका कर इस तेल को अपने बालों में लगा सकते हैं। 

महंगे शैंपू को कहें टाटा बाय-बाय, डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें 2 चम्मच नमक

2. बैक्टीरियल इंफेक्शन में

अजवाइन और सरसों का तेल दोनों ही बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकते हैं। अजवाइन और सरसों के तेल, दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होता है। इसलिए अगर आपको स्किन इंफेक्शन हो या फिर दाद-खुजली हो तो भी आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. जोड़ों के दर्द के लिए फायदेमंद

जोड़ों के दर्द में यह तेल काफी फायदेमंद है। दरअसल, ये जोड़ों के दर्द और गठिया के पुराने इलाजों में से एक है। ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है। तो, एक बार सरसों के तेल में अजवाइन पका कर ये तेल गर्म कर लें और डिब्बे में बंद करके रख लें। अब जब भी दर्द हो इस तेल का इस्तेमाल करें। 

हफ्ते में 2 बार बालों में लगाएं ब्राह्मी का तेल, गंजेपन और डैंड्रफ जैसी समस्याओं का है कारगर इलाज

4. शरीर के दानों को कम करने में है कारगर

शरीर के दानों को कम करने के लिए आप अजवाइन और सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एंटीबैक्टीरियल है जिसे स्किन पर लगाने से दाने कम होने लगते हैं। इसके लिए नहाने के 2 घंटे पहले ये तेल लगा लें और फिर इसे कुछ देर के लिए रहने दें। ये दानों को कम करने के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करेगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement