Friday, July 12, 2024
Advertisement

सिर पर कंघी फेरते ही हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा तो आज़माएं इस कांटेदार पौधे का नुस्खा; जड़ से मजबूत होंगे बाल

अगर आपके बाल भी लगातार कमजोर होकर टूट रहे हैं तो Hair Fall को रोकने के लिए आप इस कांटेदार पौधे का इस्तेमाल शुरू करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 18, 2024 22:38 IST
बालों के लिए एलोवेरा - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL बालों के लिए एलोवेरा

अनियमित जीवनशैली का प्रभाव हमारे बालों पर भी पड़ रहा है। दरअसल, इन दिनों बालों का झड़ना इतना कॉमन हो गया है कि हर दूसरा व्यक्ति इस परेशानी से जूझता हुआ मिल जाएगा। महिला हो या फिर पुरुष, हर कोई हेयर फॉल की समस्या से गुज़र रहा है। लेकिन चिंता तब बढ़ जाती है जब बालों पर कंघी करते समय हमारे हाथों में बालों का गुच्छा आ जाता है। अगर आप भी इतने इंटेंस हेयर फाल की समस्या से पीड़ित हैं तो सबसे पहले किसी अच्छे हेयर एक्सपर्ट से कंसल्ट करें, उसके बाद आप कुछ बेहतरीन घरेलु नुस्खों को भी आज़मा सकते हैं। ये नुस्खे ऐसे हैं जिन्हें आयुर्वेद में भी कारगर माना गया है। जैसे- कांटों से भरा एलोवेरा का पौधा, हमारे बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। चलिए जानते हैं एलोवेरा बालों की किन समस्याओं में कारगर है। साथ ही हेयर फॉल को रोकने में ये कैसे मददगार है?

बालों के लिए फायदेमंद है एलोवेरा:

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा बालों के लिए बेहद असरदार है। इसके एंजाइम स्कैल्प पर pH लेवल को बैलेंस करते हैं जिससे हेयर ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है। यह बालों के रोम को पोषण प्रदान करता है साथ ही स्ट्रैंड को रिपेयर कर मजबूत बनाता है। इसमें इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, कैल्शियम, जिंक, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं। पॉवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट के साथ इसमें कोलेजन भी भरपूर पाया जाता है जो स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करता है।

बालों की इन परेशानियों से मिलेगी राहत:

  • खुजली से मिलेगा आराम: स्कैल्प की स्किन पपड़ीदार और लाल होने पर वहां बहुत ज़्यादा खुजली होती है। ऐसी कंडीशन में एलोवेरा जेल लगाएं। कूलिंग गुणों से भरपूर ये जेल स्कैल्प को शांति प्रदान करता है।

  • डैंड्रफ होगा दूर: डैंड्रफ की वजह से सिर्फ खुजली ही नहीं होती है बल्कि हेयर फॉल भी होने लगता है। ऐसी स्थिति में एलोवेरा किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है।एलोवेरा के जेल से बालों का मसाज करें। मसाज के बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इससे डैंड्रफ कुछ ही दिनों में दूर होगा। 

  • बालों होंगे जड़ से मजबूत: एलोवेरा का इस्तेमाल बालों के झड़ने को कम करने और स्कैल्प को हेल्दी बनाने के लिए किया जाता है। इसके रेगुलर इस्तेमाल से धीरे धीरे आपके बाल जड़ से मजबूत होने लगंगे। 

  • हेयर फॉल को रोके: अगर आपके बाला बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं तो 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे हेयर पर लगाएं। कुछ मिनट के बाद बालों को धोएं। इस नुस्खे को आज़माने से हेयर फॉल कम होगा। 

     

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement