Friday, April 19, 2024
Advertisement

अनचाहे मस्सों की समस्या से हैं परेशान, एक केला बदल सकता है आपका चेहरा

मस्से कहीं भी हो सकते हैं हाथ, पैर, मुंह, इसकी मुख्य वजह ह्यूमन पैपिल्लोमा वायरस है। आइए जानते हैं घर पर कैसे आप इन मस्सों से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 07, 2022 11:46 IST
अनचाहे मस्सों की समस्या से हैं परेशान, एक केला बदल सकता है आपका चेहरा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अनचाहे मस्सों की समस्या से हैं परेशान, एक केला बदल सकता है आपका चेहरा

Highlights

  • मस्सों से घरेलू उपायों से छुटकाया पाया जा सकता है
  • केले के छिलके से मस्से हटाने में मदद होती है
  • बरगद की पत्तियां भी फायदेमंद होती हैं

Home remedies for Moles: चमकता-दमकता चेहरा कौन नहीं चाहता है, मगर हम तमाम कोशिश कर लें अगर चेहरे पर अनचाहे मस्से हैं तो वो आपका लुक कई बार खराब कर देते हैं। अगर आप भी इससे निजात पाना चाहते हैं और तमाम तरह के उपाय अपनाकर थक चुके हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिससे आप जड़ से मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं। 

मस्से कहीं भी हो सकते हैं हाथ, पैर, मुंह, इसकी मुख्य वजह ह्यूमन पैपिल्लोमा वायरस है। आइए जानते हैं घर पर कैसे आप इन मस्सों से निजात पा सकते हैं।

डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो अदरक का ऐसे करें इस्तेमाल और पाएं समाधान

केले का छिलका

केला हमारे लिए कितना हेल्दी है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इसका छिलका भी बेहद फायदेमंद है। सोने से पहले केले का छिलका मस्से में लगाकर किसी कपड़े से उसे बांध दें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करें, आप देखेंगे कि ये असर कर रहा है और आपका मस्सा खत्म हो जाएगा।

लहसुन की कलियां

लहसुन एंटी-बैक्टिरियल होता है। इसकी मदद से भी आप अनचाहे मस्से को हटा सकते हैं। लहसुन की 2-3 कलियां लें इसे पीस लें और मस्से के ऊपर लगा लें। 1 घंटे तक लगा रहने दें और फिर साफ पानी से साफ कर लें। दिन में दो बार कुछ दिन ऐसा करें, फर्क दिखने लगेगा।

ऋचा चड्ढा ने ऐसे घटाया 3 महीने में 15 किलो वजन, जबरदस्त ट्रांसफॉर्मेशन देखकर दंग रह जाएंगे आप

प्याज का रस

प्याज का सेवन हमें कई बीमारियों से बचाता है। इसमें एंटी वायरल और एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं। प्याज पीसकर उसका रस मस्सों पर लगाएं तो कुछ दिन में असर दिखेगा। 

अम्लबेत की पत्तियां

इन पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और दिन में 2 बार मस्सों पर लगाएं। कुछ ही दिन में असर दिखने लगेगा।

क्या है एलोपेसिया जिसको लेकर ऑस्कर में हुआ बवाल, जानें इस बीमारी का घरेलू उपचार

फिग लेटेक्स

अंजीर के पेड़ से निकलने वाले चिपचिपे पदार्थ लेटेक्स का इस्तेमाल भी मस्से हटाने के लिए किया जाता है। इसे मस्से पर लगा लें, कुछ दिनों में राहत मिलेगा।

बरगद के पत्तों का रस

बरगद के पत्तों का इस्तेमाल भी मस्से को हटाने के लिए किया जाता है। इसके लिए बरगद के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें और मस्सों पर लगाएं। इन्हें लगाने से मस्से के आसपास की त्वचा मुलायम हो जाती है और मस्से खत्म हो जाते हैं।

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

अलसी के बीज का करें इस्तेमाल

अलसी के बीजों को पीस लें। इसके बाद इसमें अलसी का तेल और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस मिश्रण को मस्सों पर करीब 4 से 5 दिन लगाने पर आपको इसका असर दिखने लगेगा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement