Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

खाने से लेकर लगाने तक, स्किन के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें एलोवेरा

Aloevera for skin: एलोवेरा आपकी स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आप इसे खाने से लेकर अपने ब्यूटी रिजीम तक में शामिल कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 08, 2023 10:30 IST
Aloevera for skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL aloevera for skin

Aloevera for skin: एलोवेरा वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स अक्सर लोग इस्तेमाल करते हैं। जबकि सही तरीके से इसका सीधा इस्तेमाल भी आपके लिए कारगर हो सकता है। ये हमारा नहीं बल्कि, ब्यूटी एक्सपर्ट Harish Singla, CSM FLP India का कहना है। दरअसल, एलोवेरा स्किन क्लीनजर के रूप में काम करता है और फिर ये एक डीप मॉइस्चराइजर भी है। इसके अलावा ये विटामिन ई और कई एंटीऑक्सीडेंट का भी घर है। इसके अलावा भी स्किन के लिए एलोवेरा के इस्तेमाल के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

स्किन के लिए इन 6 तरीकों से इस्तेमाल करें एलोवेरा-Aloevera for skin in hindi

1. एलोवेरा क्लींजर-Aloe Vera Cleanser

कोई भी व्यक्ति अपनी त्वचा की सफाई के लिए एलोवेरा क्लींजर का इस्तेमाल कर सकता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हुए गंदगी, मेकअप और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद कर सकता है। तो, थोड़ा सा एलोवेरा जेल लें और इसमें गुलाब जल मिलाकर क्लींजर के रूप में स्किन के लिए इस्तेमाल करें। 

2. एक्सफोलिएशन के लिए-Exfoliation

सप्ताह में 2-3 बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं यानी डेड सेल्स को हटाने में मदद मिल सकती है, जिससे आपकी त्वचा चिकनी और अधिक चमकदार हो जाती है। एलोवेरा में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। यह त्वचा को नरम करने और ड्राई स्किन को रोकने में मदद कर सकता है और त्वचा की प्राकृतिक उपचार प्रक्रिया को भी बढ़ाता है।

चमकती खूबसूरत चट्टानों के बीच नदी, लगेगा जैसे विदेश में हों आप; इस जगह के तो बॉलीवुड वाले भी हैं दीवाने

3. एलोवेरा मास्क-Aloe Vera Face Mask

एलोवेरा मास्क आपकी त्वचा को आराम देने और हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है। अतिरिक्त लाभ के लिए एलोवेरा जेल को शहद, दही या खीरे के रस जैसी सामग्री के साथ मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 

Aloevera benefits

Image Source : SOCIAL
Aloevera benefits

4. एलोवेरा मॉइस्चराइजर-Aloe Vera Moisturizer

एलोवेरा को आप मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा नमी बनाए रखने, किसी भी सूजन को शांत करने और आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और कोमल बनाए रखने में मदद कर सकता है। तो, बादाम का थोड़ा सा तेल लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा मिलाएं। रोजाना सुबह अपने चेहरे पर लगाएं और इसके ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

Jivitputrika Vrat: जितिया पर नोनी का साग और रागी (मडुआ) की रोटी खाने का है विधान, जानें इसकी पारंपरिक रेसिपी

5. एलोवेरा जूस पिएं-Aloe Vera Juice

एलोवेरा जूस आप आराम से कभी भी पी सकते हैं। ये स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने और टॉक्सिन को कम करने में मददगार है। एलोवेरा आपकी स्किन को अंदर से साफ करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है जिससे आपके स्किन की चमक बढ़ती है। तो, इन तमाम कारणों से आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement