Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

डैंड्रफ का कट्टर दुश्मन करी पत्ता, सिर्फ इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल और फिर देखें कमाल

करी पत्ते में प्रोटीन और विटामिन सहित ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाकर उसे मजबूत बनाते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 19, 2023 20:38 IST
Curry leaves for hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Curry leaves for hair

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ हमारे बालों में जमने लगते हैं। जिस वजह से बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। दरअसल, ठंड के मौसम में बालों की ढंग से सफाई नहीं हो पाती है इसलिए हमारे बालों में रुसी बढ़ जाता है।जिस वजह से बाल धीरे धीर कमजोर होने लगते हैं। सिर में डैंड्रफ बढ़ने से स्कैल्प में जलन और खुजली की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में ज़िद्दी डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में करी पत्ता बेहद फायदेमंद है। आपको बता दें, करी पत्ता में प्रोटीन, विटामिन, आयरन और कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जोबालों की ग्रोथ को बढ़ाकर उसे मजबूत बनाते हैं। करी पत्ता बालों में पोषण तत्व पहुंचाकर उन्हें लंबा और घना बनाता है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप करी पत्ता को 3 तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

करी पत्ता और नारियल का तेल

अगर सर्दियों के मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ गई है तो नारियल तेल के साथ करी पत्ता का इस्तेमाल करें। इससे आपको राहत मिलेगी। एक पैन में नारियल का तेल लें और अब इसमें 15-20 करी पत्ता मिला लें। इसे अच्छी तरह से उबाल लें। अब मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर अपने स्कैल्प पर ट्राई करें। करीब 10 मिनट तक इसकी मालिश करें और फिर करीब 1 घंटे बाद अपने सिर को शैंम्पू से धो लें।

हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं ये मैनीक्योर, ऐसे करें घर पर ट्राई

करी पत्ता और कपूर

डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें कि करी पत्ता और कपूर दोनों में ही एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं और यह डैंड्रफ हटाने में मदद करता है। इसमें आपको 10-15 करी पत्ता लेकर पीसना होगा अब इसमें कपूर का तेल मिला लें। दोनों को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर अपने बालों में अप्लाई करें। कुछ दिन तक अपने बालों में इसको ट्राई करें आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

सर्दियों में फटे होंठों और बेजान बालों के लिए देसी घी है बेहद फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

मेकअप रिमूव करने के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खे, स्किन रहेगी हेल्दी और ग्लोइंग

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement