Friday, March 29, 2024
Advertisement

हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं ये मैनीक्योर, ऐसे करें घर पर ट्राई

हाथों को आकर्षक और सुंदर दिखाने में मैनीक्योर बेहद अहम रोल अदा करते हैं। इस कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट को आप सलॉन के अलावा घर में भी कर सकती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 16, 2023 19:23 IST
Manicure - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Manicure

जैसी केयर हम चेहरे की करते हैं, वैसी ही देखभाल हमें अपने हाथों का भी करना चाहिए। हाथों को आकर्षक और सुंदर दिखाने में मैनीक्योर बेहद अहम रोल अदा करते हैं। मैनीक्योर हाथों को डिटॉक्स करने का एक बेहतरीन तरीका है, जिससे आपके नाखून और हांथों की गंदगी साफ हो जाते हैं। साथ ही डेड सेल्स का भी सफाया हो जाता है। इस कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट को आप घर पर कर सकती हैं और सलॉन में भी करवा सकती हैं। 

हॉट ऑइल मैनीक्योर

हॉट ऑइल मैनीक्योर के लिए ऑर्गेनिक चीजों की जरूरत होती है। विटामिन ऑइल, वॅक्स और बफिंग टेक्नीक से आप चमकदार, स्वस्थ और सुंदर नेल्स पा सकते हैं। हॉट ऑइल में शीया बटर, सनफ्लॉवर ऑइल, कॅस्टर ऑइल और विटमिन ई कॅप्सूल शामिल होते हैं, जो हाथों की बेहतरीन देखभाल करते हैं। हाथों, नाखूनों और क्यूटिकल्स को मॉइस्चराइज़ करते हुए पूरे हाथ और कलाइयों की अच्छे से मसाज करें। ऑइल जब अच्छे से अब्जॉर्ब हो जाए, तब हाथ धोकर सुखा लें और उन पर मॉइस्चराइज़र लगा लें। हॉट ऑइल मैनीक्योर के कई फायदे हैं। यह हाथों पर बढ़ती उम्र के निशान को रोकता है। इस मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और यह स्किन के लिए भी अच्छा होता है।

ये चार सुपरफूड आपके बेजान रूखे बालों में भरेंगे जान, स्किन का भी रखेंगे ख़ास ख्याल

पैराफिन मैनीक्योर

पैराफिन मैनीक्योर में पैराफिन वैक्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए सबसे पहले पैराफिन वैक्स को हल्का गुनगुना करते हैं और फिर हाथों को कुछ समय के लिए इसके अंदर डुबाते हैं। वैक्स मैनीक्योर से हाथ और नेल्स सुंदर और चमकदार बनते हैं और हाथों में सॉफ्टनेस आती है। पैराफिन मैनीक्योर से स्किन नरिश होती है और हाथ मुलायम होने लगते हैं। यह नेल्स को एक्सफॉलिएट करता है जिससे नेल्स को क्लीन लुक मिलता है।

मेकअप रिमूव करने के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खे, स्किन रहेगी हेल्दी और ग्लोइंग

जेल मैनीक्योर

जेल मैनीक्योर से हाथों की चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है। जेल मैनीक्योर करवाने के लिए आपको सलॉन जाना पड़ सकता है। यह नैचुरल और फॉल्स दोनों नेल्स पर आज़माया जाता है। नाखून की लंबाई का विस्तार कर, इसे एक्रेलिक की तरह शेप दिया जा सकता है। इस तरह के मॅनिक्योर में जेल की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए ये हाथों के नॅचरल मॉइश्चर को लॉक करते हैं जिससे रूखापन कम होता है। इसके अलावा जेल नेल पेंट का रंग कई हफ्तों तक बना रहता है। ये यूवी किरणों से नाखूनों की सुरक्षा करता है। क्यूटिकल्स ऑइल से नेल को हाइड्रेटेड करते रहें।

सर्दियों में फटे होंठों और बेजान बालों के लिए देसी घी है बेहद फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement