Friday, May 03, 2024
Advertisement

झाई और झुर्रियों ने समय से पहले बना दिया है बूढ़ा? सुबह-सुबह करें ये काम मिलेगी जवां और टाइट स्किन

​अगर आपकी स्किन पर भी काम उम्र में ही झाई और झुर्रियां आने लगी हैं तो रोज़ाना सुबह उठने के बाद ये काम करें और देखें कैसे आपकी स्किन होती है खूबसूरत और जवां।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 22, 2024 9:02 IST
How to get rid of aging - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to get rid of aging

लोगों की बदलती जीवनशैली, खान-पान और बढ़ते पॉलुशन की वजह से लोगों की सेहत पर ही नहीं बल्कि स्किन पर भी बेहद बूरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा सुबह के समय उठते ही लोग अपने मोबाइल में देखने लग जाते हैं, यही सब आदतें लोगों को एजिंग का शिकार बना रही है। आपको बता दें सुबह की आदतों का आपकी त्वचा पर गहरा प्रभाव पड़ता है। हर लड़की चाहती है कि उसकी स्किन ग्लो करे। लेकिन, इसके लिए सुबह के समय आपको इन आदतों को अपनाना होगा। ध्यान रखिए कि आपके जागने के बाद के पहले दो घंटे न केवल आपके स्वास्थ्य बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। चलिए आपको बताते हैं सुबह उठने के बाद एक हेल्दी स्किन के लिए आपको क्या करना चाहिए।

हेल्दी स्किन के लिए करें सुबह के समय ये काम

  1. गुनगुना पानी पिएं: सुबह उठने के बाद सबसे पहले रोजाना एक गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत डालें। सुबह के समय गुनगुना पानी पीने से पेट में जमा टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाता है। साफ पेट हेल्दी स्किन की पहचान है। 
  2. चेहरे को सादे पानी से धोएं: रात को सोने से पहले अपनी स्किन से हमेशा मेकअप निकाल कर ही सोएं और सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को सादे और ठंडे पानी से धोएं। अधिक सोप का इस्तेमाल स्किन के लिए अच्छा नहीं होता इसलिए सोप का इस्तेमाल न करें।
  3. एलोवेरा जेल लगाएं: पानी से अपना चेहरा धोने के बाद एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा ठंडक देने के अलावा आपकी स्किन को मॉस्चराइज़ कर चेहरे में नमी बनाए रखता है। 
  4. मेडिटेशन करें: एक स्वस्थ और हेल्दी स्किन के लिए मेडिटेशन करें। मेडिटेशन से सिर्फ आपको मानसिक सुकून ही नहीं मिलता बल्कि यथ आपकी स्किन के लिए भी बेहद फ़ायदेमदं है। इसके साथ ही अपनी स्किन की केयर के लिया आप फेस योग भी कर सकते हैं। 
  5. चेहरे का करें मसाज: सुबह सुबह आप अपने चेहरे का मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होगा। अपने चेहरे पर हल्का ऑयल लगाकर आप अगर 5 मिनट तक भी अपने स्किन का मसाज करते हैं तो इससे आपकी स्किन को बहुत फायदा होगा। 

ठंडे चम्मच से करें चेहरे का मसाज, झुर्रियों का होगा काम तमाम; दिखने लगेंगी अपनी उम्र से कई साल छोटी

महिलाओं में बढ़ रहा है HydraFacial का क्रेज़, जानें ये फेशियल स्किन पर कैसे करता है काम?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement