Thursday, May 09, 2024
Advertisement

बेजान और रूखे सूखे बालों में जान भर देता है Glycerin, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

​ऐसे में आप चाहे तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल करके आप बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए कैसे करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 11, 2024 23:32 IST
Glycerin for weak hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Glycerin for weak hair

काले और घने बाल स्त्री और पुरुष की ख़बसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन इन दिनों बालों को अपने सिर पर बचाए रखना ही बेहद मुश्किल काम हो गया है। अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए लोग कई तरह के उपाय आज़माते हैं और कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बालों का रूखापन, डैंड्रफ, बालों का झड़ना कम होने की बजाय और भी तेजी से बढ़ जाता है। ऐसे में आप चाहे तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल करके आप बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए कैसे करें ग्लिसरीन का इस्तेमाल।

  1. डैंड्रफ की समस्या: ग्लिसरीन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ कर देते हैं। जिसके कारण आपको  डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए बालों को धोने से पहले स्कैल्प में ग्लिसरीन लगाकर अच्छे से मसाज करें। 
  2. रूखों बालों की समस्या: अगर आप उलझे और रूखे बालों से काफी परेशान हैं तो ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें। इसके लिए नारियल के तेल में थोड़ी सी ग्लिसरीन मिला लें। इसके बाद इसे बालों में अच्छे से लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें। 
  3. दो-मुंहे बालों के लिए: दोमुंहे बालों से अधिकतर महिलाएं परेशान रहती हैं। ऐसे में आप ग्लिसरीन को कैस्टर ऑयल में कुछ बूंदे डालकर बालों में अच्छे से लगाए। इससे आपका बाल मजबूत भी होंगे। 
  4. चमकदार बालों के लिए: अगर आपको चमकदार बाल चाहिए तो ऐसे में बालों को शैंपू और कंडीशनर से धोने के बाद एक मग में पानी के साथ थोड़ी ग्लिसरीन मिला लें। इसके बाल इससे बाल धो लें। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

रीठा और शिकाकाई से बनाएं ये होममेड शैम्पू, 1 हफ्ते में ही रुक जाएगा बालों का झड़ना

रात में सोने से पहले बस करे लें ये एक काम, पेट और जांघों की लटकती हुई चर्बी होगी गायब

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement