Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

ठंड में चेहरे की रेडनेस और सूजन से न हों परेशान, फटाफट कर लें ये 2 काम

सर्दियों में अक्सर बाहर ठंडे में निकलने के बाद हमारी त्वचा लाल और सूज जाती है। कई बार सोकर उठने के बाद भी ये देखने को मिलता है। ऐसी स्थिति में आप चेहरे की रेडनेस और सूजन को कम करने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 05, 2024 13:17 IST
puffy red face in winters- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL puffy red face in winters

ठंड में त्वचा अक्सर लाल होकर सूज जाती है। ये ठंड के कारण स्किन के खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से होता है। इसलिए आपने देखा होगा कि सर्दियों में बहुत ठंड से आओ तो आंखों के नीचे सूजन और चेहरा लाल नजर आता है। ऐसे में कुछ लोग परेशान हो जाते हैं कि उन्हें सर्दी तो नहीं लग गई लेकिन, ऐसा नहीं है। ये बहुत ही नॉर्मल है और किसी के साथ भी हो सकता है। ऐसे में परेशान होने की जगह आपको इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए। ये बेहद ही कारगर और झटपट तरीके से काम करते हैं। कैसे, जानते हैं।

फटाफट कर लें ये 2 काम

1. गुनगुने पानी से चेहरा धो लें

आप अगर ठंड से आए हैं और आपका चेहरा लाल नजर आ रहा है या चेहरे में सूजन है तो आपको गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लेना चाहिए। ऐसा करने से पहले तो रेडनेस कम हो जाएगी और आप कुछ ही देर में चेहरे पर इसका असर देखेंगे। दूसरा, ये इंफ्लेमेशन यानी सूजन को भी कम करने में मददगार है। तो, बस हल्का गर्म पानी करें, इसमें ठंडा पानी मिलाएं। पानी को छूकर देखें और ये हल्का गर्म हो तो इससे अपना चेहरा धो लें। इस प्रकार से ये आपके चेहरे की रेडनेस और सूजन को कम करने में मददगार है।

ठंड में फटे-पपड़ीदार होंठ बिगाड़ सकते हैं खूबसूरती, अपनाएं ये Lip Care रुटीन

2. एलोवेरा लगाएं

ठंड में चेहरे की रेडनेस और सूजन को कम करने के लिए एलोवेरा जेल लगाएं। ये रेडनेस पर सबसे जल्दी काम करता है और त्वचा को अंदर से शांत कर देता है। दूसरा, ये एंटी इंफ्लेमेटरी है यानी कि ये चेहरे में सूजन को कम कर सकता है और आपको बेहतर महसूस करवा सकता है। इन दोनों उपायों का आपके चेहरे पर आप व्यापक असर देखेंगे।

aloevera

Image Source : SOCIAL
aloevera

चेहरे पर ज्यादा मॉइस्चराइजर लगाने से क्या होता है? जान लें नहीं तो फायदे से ज्यादा होगा नुकसान

तो, बस सर्दियों में चेहरे में होने वाली सूजन और रेडनेस से परेशान न हों बस ये दो उपायों को अपनाएं। ये दोनों ही उपाय आपकी स्किन के लिए हमेशा ही काम करेंगे। खास बात ये है कि इनके नुकसान भी नहीं हैं। इसके अलावा आप रात में नारियल तेल लगाकर भी सो सकते हैं जो इस स्थिति में कारगर तरीके से काम करते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement