Friday, May 10, 2024
Advertisement

चेहरे पर ज्यादा मॉइस्चराइजर लगाने से क्या होता है? जान लें नहीं तो फायदे से ज्यादा होगा नुकसान

ज्यादा मॉइस्चराइजर लगाने के नुकसान: सर्दियां हैं और त्वचा ड्राई और फटी हुई महसूस होने की वजह से हम में से ज्यादातर लोग मॉइस्चराइजर लगाते हैं। लेकिन, किसी भी चीज की अधिकता सही नहीं होती। ऐसे में आप इसके इन नुकसानों के बारे में जानें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 04, 2024 12:40 IST
 moisturizer on face everyday- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL moisturizer on face everyday

ज्यादा मॉइस्चराइजर लगाने के नुकसान: सर्दियों में सर्द हवा आपकी स्किन से नमी छीन लेती है और इसकी वजह से त्वचा अंदर से फटने लगती है और कोलेजन की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में ड्राई स्किन की समस्या होने लगती है और फिर आपको मॉइस्चराइजर की जरूरत पड़ती है। लेकिन, क्या सर्दियों में रोज मॉइस्चराइजर लगाना सही है (Is it OK to put moisturizer on face everyday)? तो नहीं क्योंकि रोजाना मॉइस्चराइजर लगाना स्किन को अंदर से डल करता है और इसकी रंगत को प्रभावित करता है। इसके अलावा इसका आपकी स्किन पोर्स पर भी गहरा असर पड़ता है। तो, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्या मॉइस्चराइजर अच्छे से ज्यादा नुकसान करता है-What are the disadvantages of face moisturizer

1. स्किन पोर्स को ब्लॉक करता है

ज्यादा मॉइस्चराइजर लगाने से स्किन पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और फिर इनमें गंदगी जमा होने लगती है। इसके अलावा इसके बाद आप जो भी अपने चेहरे पर लगाएंगे स्किन इसे तेजी से अवशोषित नहीं कर पाती है। इतना ही नहीं त्वचा के पोर्स का भी ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है और जिसका असर आप प्यापक तौर पर देख सकते हैं। 

बाल और नाखून पर मैजिक कर देता है विटामिन ई, जानिए कैसे करें एवियन कैप्सूल का इस्तेमाल

2. चेहरे पर गंदगी का कारण बनता है

मॉइस्चराइजर ज्यादा लगाना चेहरे पर गंदगी का कारण बनता है। ये स्किन में ज्यादा गंदगी को जमा होने देता है जिससे स्किन में एक्ने और दाने की समस्या बढ़ सकती है। इसके अलावा एक्ने के बैक्टीरिया और फैल सकते हैं जिससे ये दिक्कत स्किन में व्यापक तौर पर फैल सकती है।

 moisturizer can cause acne

Image Source : SOCIAL
moisturizer can cause acne

कंघी करते समय हाथ में आ जाता है बालों का गुच्छा? आज़माएं केले का ये मास्क Hair होंगे जड़ से मजबूत

3. ऑयली स्किन

मॉइस्चराइजर का ज्यादा इस्तेमाल स्किन को और ऑयली बना सकता है। दरअसल, जब  मॉइस्चराइजर के कारण स्किन पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और फिर ज्यादा सीबम प्रड्यूस करने लगते हैं और स्किन और भी ऑयली हो जाती है। तो, बस इन तमाम कारणों से आपको हर दिन स्किन के लिए  मॉइस्चराइजर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर लगाएं भी तो हल्के मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें और रोज इसे लगाने से बचें। इसके अलावा कोशिश करे ंकि इसे बेहद कम मात्रा में और हफ्ते में बस 2 से 3 बार ही लगाएं।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement