Sunday, April 28, 2024
Advertisement

झाइयां हों या झुर्रियां, रात को चेहरे पर शहद लगाने से मिलेंगे इन 3 समस्याओं से छुटकारा

रात को चेहरे पर शहद लगाने के फायदे: दरअसल, शहद चेहरे में पिग्मेंटेशन को कम कर सकता है और स्किन के टैक्सचर को बेहतर बना सकता है। आइए, जानते हैं रात में इसे चेहरे पर लगाकर सोने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 14, 2024 16:55 IST
honey on face overnight benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL honey on face overnight benefits

आजकल स्किन की समस्या लगतार बढ़ती जा रही है। कोई त्वचा में पिग्मेंटेशन से परेशान है तो कोई स्किन में गंदगी के जमा होने से परेशान है। इसके अलावा एजिंग के लक्षणों को बढ़ते जाना और त्वचा का अंदर से फटता हुआ नजर आना, चेहरे की चमक को खराब करने का काम करता है। ऐसे में आपको रात में सोते समय शहद का इस्तेमाल करना चाहिए जो कि इन जैसी कई समस्याओं से बचा सकता है। तो, आइए जानते हैं त्वचा में शहद कैसे लगाएं और फिर इसे लगाने के फायदे (honey on face overnight benefits)

रात को चेहरे पर शहद लगाने का तरीका-How to apply honey on face overnight

रात भर अपने चेहरे पर शहद का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका ये है कि शहद को फेस मास्क के रूप में सीधे त्वचा पर एक पतली परत के रूप में लगाना चाहिए। फिर रातभर इसे छोड़ दें और फिर सुबह आप इसे आसानी से ठंडे पानी से गोलाकार गति में स्क्रब करते हुए धो सकते हैं।

सर्दियों के ऊनी कपड़ों को पैक करने की हो रही है तैयारी, तो अपना लें ये वुलन स्टोरेज टिप्स

रात को चेहरे पर शहद लगाने के फायदे

1. एजिंग के लक्षणों को कम करने में मददगार

शहद में अमीनो एसिड और ग्लूकोनिक एसिड होता है जो सेलुलर स्तर पर क्षति की मरम्मत में मदद कर सकता है। इसके अलावा शहद एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके अलावा ये कोलेजन को भी बढ़ाता है और एजिंग के लक्षणों को कम करता है। 

2. सनबर्न से राहत दिलाता है

सनबर्न से राहत दिलाने में शहद बहुत कारगर तरीके से मददगार है। ये धूप से झुलसे चेहरे को बचाने में मददगार है।  शहद लगाने से क्षतिग्रस्त टिशूज को पोषण मिलता है जिससे दर्द और सूजन कम होती है। साथ ही ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और सनबर्न से राहत दिलाता है। 

how to apply honey on face

Image Source : SOCIAL
how to apply honey on face

बालों को काला बनाने के लिए असरदार हैं ये 2 उपाय, आयुर्वेद में किया जाता है इस्तेमाल

3. ड्राई स्किन को हाइड्रेट करता है

शहद सुस्त, ड्राई स्किन को हाइड्रेट करने में मददगार है। शहद एक प्राकृतिक ह्यूमेक्टेंट और मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा में कोमलता और नमी जोड़ता है। यह प्राकृतिक एंजाइमों से भी समृद्ध है जो नमी को त्वचा की गहरी परतों में प्रवेश करने की अनुमति देता है, जिससे आपको एक नेचुरल चमकती त्वचा पाने में मदद मिलती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement