Monday, April 29, 2024
Advertisement

झाडू जैसे झड़ने लगे हैं बाल, पियें इस एक चीज़ का जूस, गंजे सिर पर भी उगने लगेंगे नए बाल

इन दिनों उम्र से पहले बाल झड़ने की समस्या लगभग ज़्यादातर लोग परेशान हैं। अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आप इस एक चीज़ का जूस पियें। इससे झड़ते बालों पर तुरंत लगाम लग जाएगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 20, 2023 8:46 IST
amla juice for hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL amla juice for hair

इन दिनों  उम्र से पहले बाल झड़ने की समस्या लगभग ज़्यादातर लोग परेशान हैं। बाल झड़ने की यूं तो कई वजहें हो सकती हैं लेकिन स्ट्रेस, वर्क लोड, हार्मोनल इम्बैलेंस, गलत खान पान और अनियमित जीवनशैली इसकी मुख्य वजहें हैं।अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में आंवले को शामिल करें। आंवले के सेवन से न सिर्फ आपके डैमेज हेयर में जान आएगी बल्कि आपकी चेहरे पर भी निखार आयेगा। बालों के लिए आंवला एक बेहतरीन आयुर्वेदिक हर्ब है।इसके नियमित इस्तेमाल से बाल तेजी से बढ़ते हैं।रूसी की समस्या को यह जड़ से खत्म करता है साथ ही जिन लोगों के बाल ज़्याद गिरते हैं, उन्हें तो आप अपनी डाइट में आंवले का जूस शामिल करें। चलिए आपको बताते हैं आप ये जूस कैसे बनाएं।

पोषक तत्वों से भरपूर हैं आंवला

आंवले में विटामिन सी के साथ ही विटामिन ई भी मौजूद होता है, जो बालों को हेल्दी रखने के साथ ही भरपूर पोषण भी देता है।अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ते हैं तो आंवले का इस्तेमाल ज़रूर करें।इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ाता है, जिससे हेयर सेल्स मजबूत होंगे।

आमला जूस की सामग्री 

  • 1 आमला
  • 10-12 करी पत्ता
  • 1 इंच अदरक
  • 10 ग्राम गुड़
  • 5 काली मिर्च
  • 1 ग्लास पानी 

जवानी में ही बालों पर दिखने लगी है सफेदी? मेथी का ऐसे करें इस्तेमाल जड़ से काले हो जाएंगे बाल

बालों के लिए आमला जूस बनाने की विधि

सबसे पहले 1 आमला को अच्छी तरह धोएं। अब उसे काटकर एक बाउल में रखें। अब उसमे 10-12 करी पत्ता, छोटा अदरक का टुकड़ा, 10 ग्राम गुड़, 5 काली मिर्च  भी डाल दें।अब इसमें 1 ग्लास हल्का गुनगुना गर्म पानी दाल दें।अब ग्राइंडर में इन मिक्सचर को एकदम बारीक ग्राइंड कर दें।अब एक ग्लास में इस पेस्ट को छननी की मदद से अच्छी तरह छान लें।इस जूस को आप दिन में खाना खाने के बाद कभी भी पी सकते हैं। हफ्ते में इस जूस को आप तीन दिन पियें। इससे आपके बालों पर धीरे धीरे असर दिखने लगेगा। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement