Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

जवानी में ही बालों पर दिखने लगी है सफेदी? मेथी का ऐसे करें इस्तेमाल जड़ से काले हो जाएंगे बाल

अगर आपके बाल भी भरी जवानी में सफेद हो गए हैं तो मेथी के बीज के इस्तेमाल से आप सफ़ेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं आपको इनका इस्तेमाल कैसे करना है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 19, 2023 17:49 IST
Methi ke dane ke fayde - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Methi ke dane ke fayde

बाल किसी भी महिला और पुरुष की ख़बसूरती में चार चांद लगाते हैं।लेकिन यही बाल जब समय से पहले पकने लगें और सफ़ेद हो जाए तो अचानक से लोगों की पर्सनालिटी बदल जाती है।बाल पकने से लोगों में आत्मविश्वास की कमी हो जाती है।दरअसल समय से पहले सफेद बाल किसी के लिए भी बुरे सपने जैसे हो सकते हैं।बालों के सफ़ेद होने के पीछे खराब खानपान और जेनेटिक जैसी कई वजहें हो सकती हैं।
 
बहुत से लोग बाल सफेद होने पर मार्केट में मौजूद तमाम केमिकल वाले प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं।इससे उनके बाल काले तो हो जाते हैं।लेकिन उसके बाद शरीर में कई तरह की एलर्जी और परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं।बालों को दोबारा काला करने के लिए नेचुरल और घरेलू नुस्खे सबसे बेहतर हैं।अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अनचाहे सफेद बालों से जूझ रहे हैं तो हम आपके लिए लाए हैं मेथी का नुस्खा। चलिए हम आपको बताते हैं आप बालों को काला करने के लाइट मेथी का इस्तेमाल कैसे करेंगे।
  1. मेथी हेयर पैक: 2 चम्मच मेथी के दाने, 1 चम्मच चिरोंजी, 2-4 साबुत आंवला, रीठा और शिकाकाई को एक लोहे की कढ़ाई में पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह लेकर इसका पेस्ट बकार अपने बालों में लगाएं। बालों को काला, घना और मजबूत करने का यह बहुत ही प्रभावशाली उपाय है। इस हेयर पैक को हफ्ते में कम से कम एक बार बालों पर लगाएं। आप इसे दो बार भी लगा सकते हैं।
  2. करें सर की मालिश: अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए थोड़ा नारियल तेल, थोड़ा कैस्टर ऑइल लें और उसमें कुछ मेथी दाने डालकर अच्छी तरह गैस पर पका लें। ठंडा होने के बाद इसे अपने बालों पर लगाएं और सिर की मालिश करें। सुबह माइल्ड शैम्पू से सिर धो लें। यह बालों को काला, घना और जड़ से मजूत बनाने के असरदार तरीका है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement