Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पसीने से भीगे अंडर आर्म कर देते हैं शर्मिंदा, तो अपनाएं ये उपाय, कम होगी Sweating

Sweating Problem Solution: गर्मियों में कुछ लोग पसीने से सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। कपड़ा पहनते ही पसीने से बगलें भीग जाती हैं। जो न सिर्फ दिखने में भद्दी लगती हैं बल्कि इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ता है। आप इस तरह अंडर आर्म में आने वाले पसीन को कम कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 05, 2024 11:52 IST
sweating- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK sweating

क्या गर्मी में कपड़े पहनते ही आपके बगल पसीने से भीग जाते हैं और आप हाथ ऊपर उठाने से बचते हैं। इन्हें बार-बार छुपाने की कोशिश करते हैं। वैसे गर्मी में ज्यादातर सभी को पसीना आता ही है, लेकिन कुछ लोगों को ये समस्या काफी ज्यादा रहती है। ऐसे में लोग ज्यादा पसीना आने से परेशान रहते हैं। कई बार कपड़ा पहनते ही पसीने से भीग जाता है जो दिखने में बड़ा भद्दा लगता है। जरूरत से ज्यादा पसीना आने से गर्मी में आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आप पसीना आने की समस्या को कम कर सकते हैं।

  1. साफ-सफाई का ख्याल रखें- अंडरआर्म ज्यादा पसीना आता है तो इसके लिए साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। हाईजीन से इसे काफी कंट्रोल किया जा सकता है। इससे बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को कम किया जा सकता है। नियमित रूप से अंडरआर्म्स को बैक्टीरिया कम करने वाले साबुन से धोना चाहिए। नहाने के बाद अच्छी तरह से अंडर आर्म्स क्लीन और सुखाकर ही कपड़े पहनें।

  2. एंटीपर्सपिरेंट्स लगाएं- पसीने और उसकी बदबू से बचने के लिए लोग डिओडोरेंट लगाते हैं, लेकिन आप इसकी जगह एंटीपर्सपिरेंट्स लगाएं। इससे पसीने कम आता है। ऐसा एंटीपर्सपिरेंट्स लगाएं जिसमें एल्यूमीनियम क्लोराइड पाया जाता हो। इससे पसीने की ग्रंथियों को रोकने में मदद मिलती है। इसे रात में सोने से पहले लगाएं जब पसीना कम से कम आता है। इस तरह ये असरदार काम करता है।

  3. स्वेट पैड या लाइनर लगाएं- अगर आपको हद से ज्यादा पसीना आता है तो गर्मी में इसके लिए पसीने को सोखने वाले पैड्स का इस्तेमाल करें। इससे आपके कपड़े पसीने से गीले होने से बच जाएंगे। आप स्वैट पैड्स को अंडर आर्म में रख लें और इससे आपका पसीना कपड़ों को खराब नहीं करेगा।

  4. सूती और लूज फिट कपड़े पहनें- गर्मी के दिनों में आपको सूती कपड़े पहनने चाहिए। इससे शरीर में हवा पास होती है और गर्मी कम लगती है। कॉटन के कपड़े पहने से पसीना कम आता है। इसके अलावा लूज फिट कपड़े पहने से कपड़ों पर अंडर आर्म से निकला पसीन दिखाई नहीं देता है। इस तरह आपके अंडर आर्म्स पसीने से भीगने से बच जाते हैं।

  5. खूब पानी पिएं और वजन कम रखें- मोटापा होने की वजह से पसीना ज्यादा आता है। इसलिए वजन को कंट्रोल रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। दिनभर में भरपूर पानी पिएं इससे शरीर के तापमान को कंट्रोल रखा जा सकता है। इससे गर्मी कम लगेगी और पसीना भी कम आएगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement