Friday, April 26, 2024
Advertisement

गुणों की खान हैं कद्दू के बीज, बालों के लिए इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल और पाएं ये गजब के फायदे

कद्दू के बीजों में अमीनो एसिड (amino acids) होता है जो कि बालों के लिए बायोएक्टिव कंपाउंड की तरह काम करता है। साथ ही इसके उपयोग के कई फायदे हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 04, 2023 12:07 IST
pumpkin_seeds_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pumpkin_seeds_for_hair

बालों के लिए कद्दू के बीजों का इस्तेमाल (Pumpkin seeds benefits), सुनकर भले ही आपको अटपटा लग रहा हो लेकिन ये सच में फायदेमंद है। दरअसल, कद्दू के बीजों में वो पोषक तत्व होते हैं जो कि बालों की समस्याओं के मूल कारणों को ठीक कर सकते हैं। जैसे कि अगर आपके शरीर में कोलेजन और विटामिन ई की कमी है तो आपका स्कैल्प ड्राई रहेगा और आपको डैंड्रफ की समस्या होगी। इसी तरह अगर आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन है तो आपके बाल तेजी से झड़ने लगेंगे। 

इन तमाम समस्याओं में कद्दू के बीज का आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक और मैंगनीज आपके काम आ सकता है। इसके अलावा इसके अमीनो एसिड जैसे कि आर्जिनिन, ट्रिप्टोफैन, लाइसिन और ग्लूमैटिक एसिड बालों की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। तो, आइए पहले जानते हैं बालों के कद्दू के बीजों का उपयोग (Pumpkin seeds uses for hair) और फिर जानेंगे इसके खास फायदे (Pumpkin seeds benefits for hair)

pumpkin_seeds_benefits

Image Source : FREEPIK
pumpkin_seeds_benefits

बालों के कद्दू के बीजों का उपयोग-How to use pumpkin seeds for hair

1. कद्दू के बीजों को भून कर खाएं 

कद्दू के बीजों को भून कर खाने से बालों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। ये एक तरीका है जिससे बालों को तमाम पोषक तत्व आसानी से मिल सकते हैं। तो, कद्दू के बीजों को भूनें और इसे खाएं।

विटामिन ई की कमी से चेहरे पर दिखते हैं ये 4 लक्षण, जानें और इसे नजरअंदाज ना करें 

2. कद्दू के बीज का तेल इस्तेमाल करें

कद्दू के बीजों का तेल बनाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। इसके लिए पहले कद्दू के बीजों को नारियल तेल या ऑलिव ऑयल में पकाएं और इसे अपने बालों में लगाएं।

बालों के लिए कद्दू के बीजों के फायदे-Pumpkin seeds benefits for hair in hindi

1. बालों के विकास को बढ़ावा देता है

कद्दू के बीज के तेल में फाइटोस्टेरॉल होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। ये फाइटोस्टेरॉल बालों के झड़ने का कारण बनने वाले एंजाइम और हार्मोन को रोकते हैं। फिर बालों के विकास में मदद करते हैं। 

दो मुंहे बालों में लगाएं अदरक का रस, तेजी से बढ़ेंगे बाल और स्कैल्प इंफेक्शन में भी रहेगा असरदार

2. बालों को पतला होने से रोकता है

रोजाना कद्दू के बीज खाने से बालों का झड़ना और बालों का पतला होना रोकने में मदद मिल सकती है। कद्दू के बीज जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कैल्शियम और विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होते हैं। ये टेस्टोस्टेरोन के कारण गंजेपन को रोकते हैं और बालों को घना बनाते हैं। 

3. डैमेज बालों में आएगी जान

कद्दू का तेल लगाने से बालों में नमी और हाइड्रेशन को बढ़ावा मिलता है। ये क्षतिग्रस्त बालों को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकते हैं। कद्दू के बीज के गर्म तेल के उपचार से भंगुर, सूखे, घुंघराले और दोमुंहे बालों को हाइड्रेट करने और डैमेज कंट्रोल में मदद मिल सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement