Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कमर तक चाहिए लंबे और घने बाल तो आज से ही करें इन चीज़ों का इस्तेमाल

​अगर आपको भी लम्बे बाल बहुत ज़्यादा पसंद हैं लेकिन आपके बाल बढ़ते ही नहीं है तो आज से ही अपने बाल में इन चीज़ों को लगाना शुरू कर दें इससे आपके बाल बहुत तेजी से बढ़ेंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 18, 2024 9:57 IST
how to get long hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to get long hair

लंबे और घने बाल की चाहत तो लगभग हर महिला को होती है लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जिनके बाल आसानी से लंबे और घने हो जाएं। आजकल की बिगड़ती जीवनशैली और खराब खान पान की वजह से न केवल बाल डैमेज हो रहे हैं बल्कि उनकी ग्रोथ भी ढंग से नहीं हो पाती है।  इन कारणों से लम्बे बाल पाना एक तरह से सपना हो गया है।  लेकिन आप अब भी लम्बे और घने बाल पा सकते हैं बस आपको अपने बालों में इन कुछ चीज़ों का इस्तेमाल करना होगा। चलिए हम आपको बताते हैं किन चीज़ों की मदद से आपके बालों में जान आएगी साथ ही वे लंबे और घने हो जाएंगे।

बालों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर हैं ये चीज़ें

मेथी, प्याज, अंडा, दही और करी पत्ता ये क्कुह चीज़ें हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने बाल घने बना सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन A, आयरन, प्रोटीन और बायोटिन यानी विटामिन B7 पाया जाता है, जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं और उनका विकास तेजी से होता है।

बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में ये चीज़ें हैं असरदरा

  1. लंबे बालों के लिए मेथी का हेयर पैक: आयरन और प्रोटीन से भरपूर मेथी दाना बालों के लिए बेहद फायदेमंद है।  बालों को लंबा करने के लिए दो टेबल स्पून मेथी दानों को रातभर भिगोएं। सुबह इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में एक टेबल स्पून नारियल का तेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। लंबे और घने बालों के लिए इस हेयर पैक को हफ्ते में 2 बार लगाएं।
  2. अंडा: अंडे में प्रोटीन, मिनरल्स व बी कॉम्प्लेक्स विटामिन, जो बालों के लिए जरूरी हैं। ये पोषक तत्व खासतौर पर बायोटिन और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन बालों को जड़ों से मजबूत कर उन्हें झड़ने से रोकते हैं। साथ ही नए बालों के विकास में मदद कर सकते हैं और बालों को घना बना सकते हैं।
  3. प्याज का रस: प्याज के रस को बालों के लिए संजीवनी बूटी माना जाता है।  इसके लिए आपको 5 से 6 चम्मच प्याज के रस को गाड़ी और खट्टे दही में एक साथ मिलाना है और इसे बालों के स्कैल्प पर लगाना है।  इसे आपको 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ देना है और फिर माइल्ड शैंपू से धो लेना है।  इससे बाल आपके जल्दी ही लंबे होने लगेंगे। 1
  4. ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल यानी की जैतून का तेल आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद है।  ऑलिव ऑयल से अपने बालों की रोज़ाना चम्पी करें इससे कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ता है और बाल मजबूत बनते हैं।  यानी बालों को हर तरह का पोषण मिलता है और बाल लंबे और मुलायम होते हैं। 
  5. करी पत्ता से बना होममेड तेल: करी पत्ते में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों की बेहतर देखभाल करते हैं।  साथ ही बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में करी पत्ता बेहद असरदार है। नारियल तेल में कुछ करी पत्ता को उबालें और रोज़ाना इस तेल से अपने बालों की चम्पी करें। इससे आपके बल धीरे धीर बढ़ने लगेंगे। 

पैर हो गए हैं ड्राई तो घर में पायी जानेवाली इन चीज़ों से करें पेडीक्योर, मिनटों में दूर होगा रूखापन

30 की उम्र में ही दिखने लगी हैं झुर्रियां? रात में सोने से पहले करें ये काम हमेशा जवां रहेगी स्किन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement