Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

30 की उम्र में ही दिखने लगी हैं झुर्रियां? रात में सोने से पहले करें ये काम हमेशा जवां रहेगी स्किन

रात में सोने से पहले अगर आप इन नाइट स्किन केयर रूटीन को फॉलो करती हैं, तो इससे आपकी स्किन को कई फायदे मिल सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 17, 2024 23:23 IST
Night skin care - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Night skin care

गर्मियों की तुलना में ठंड के मौसम में त्वचा का और अधिक ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। क्योंकि इस मौसम में हमारी स्किन बहुत ज़्यादा ड्राई होती है। अगर आपकी उम्र 30 को पार कर रही है तब तो आपको अपनी स्किन की केयर के साथ कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। सुबह के समय तो लोग फिर भी स्किन की केयर करते हैं लेकिन रात में बहुत कम लोग ही अपने चेहरे की देखभाल करते हैं। इस कारण से भी बहुत कम उम्र महि एजिंग लोगों पर हावी होती है। इसलिए रात को बिस्तर पर जाने से पहले अगर आप कुछ शानदार ब्यूटी टिप्स को फॉलो करती हैं, तो इससे आपकी स्किन को कई फायदे मिल सकते हैं।

  1. ठंडे पानी से चेहरा करे साफ: सोने से पहले अपने चेहरे को हमेशा ठंडे पानी से जरूर धोएं। ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी साफ हो जाएंगे, जिसके बाद आप काफी फ्रेश और ताजा महसूस करेंगी। इसके अलावा रात को ठंडे पानी से चेहरा धोने पर नींद भी काफी सुकून भरी आती है। 
  2. टोनिग है जरूरी: टोनर आपकी त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस्ड रखता है। इसलिए चेहरे को क्लीन करने के बाद टोनिग अप्लाई करना जरूरी है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप हाइड्रेटिंग टोनर को अपने विकल्प में चुन सकती हैं। 
  3. मॉइस्चराइजर: अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में स्किन को मॉइस्चराइजर करना न भूलें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है। नाइट क्रीम आपकी स्किन की बढ़ती उम्र को भी कम करने में सहायक होती है। 
  4. अंडर आई क्रीम लगाएं:  रात को सोने से पहले आंखों के आसपास अंडर आई क्रीम लगाएं। खासकर जो लोग मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर पर अपना घंटों समय बिताते हैं। उनके लिए अंडर आई क्रीम लगाना बेहद जरूरी है। 
  5. होठों की केयर को ना करें अनदेखा: सर्दियों के मौसम में होंठों की केयर ज़रूर करनी चाहिए। ज़रा सी लपरवाही से आपके होंठ फट सकते हैं। अपने होठों को हाइड्रेट रखने के लिए आप विटामिन ई, एलोवेरा जेल, बादाम तेल, वैसलीन इत्यादि का इस्तेमाल कर सकती हैं।

पैर हो गए हैं ड्राई तो घर में पायी जानेवाली इन चीज़ों से करें पेडीक्योर, मिनटों में दूर होगा रूखापन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement