Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

रूप चौदस पर इस खास उबटन को लगाने की है परंपरा, जान लें इसे बनाने का सबसे प्रोचीन तरीका

Narak Chaturdashi 2023: रूप चौदस यानी नरक चतुर्दशी पर भारत के कई राज्यों में उबटन लगाने की परंपरा रही है। इसके पीछे मान्यता ये है कि इस दिन इस उबटन को लगाकर अपनी स्किन को हेल्दी रख सकते हैं। खासतौर पर ये शरीर से मैल को निकालकर स्किन से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मददगार है। तो, आइए जानते हैं रूप चौदस पर इस उबटन को

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 10, 2023 18:57 IST
diwali ubtan- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL diwali ubtan

Narak Chaturdashi 2023:  रूप चौदस यानी नरक चतुर्दशी पर भारत के कई राज्यों में उबटन इस्तेमाल करने की परंपरा रही है। माना जाता है कि ये दिन आपके रूप में निखार ला सकता है और आपको एक हेल्दी स्किन पाने में मदद कर सकता है। ऐसे में रूप चौदस यानी नरक चतुर्दशी पर आप दादी-नानी के जमाने से चली आ रही परंपरा उबटन को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। खास बात ये है कि इस उबटन को बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है। बस आपके घर में रखी इन चीजों से आप इसे बना लें और फिर अपनी स्किन के लिए इसका इस्तेमाल कर लें।

रूप चौदस पर उबटन कैसे बनाएं? 

रूप चौदस पर इस खास को उबटन को बनाने के लिए पहले को बेसन लें और फिर इसमें थोड़ा हल्दी मिला लें। इसके बाद इसमें गुलाब जल, हल्का सा दूध और थोड़ा चंदन मिला लें। फिर सबको एक उबटन की तरह तैयार कर लें। फिर इस उबटन को मिलाकर आप अपने चेहरे, हाथ-पैर और पीठ पर लगा लें। थोड़ी देर के बाद ये सूखने लगे तो हाथों में हल्का सा पानी मिलाकर इससे अपना चेहरा साफ करें। उसके बाद हाथ-पैरों की भी सफाई करें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा-हाथ और पैर साफ कर लें।

20 मिनट में बिना कुकर के बनाएं नमकीन चावल, Bachelor's Kitchen से निकली है ये खास रेसिपी

इस उबटन को लगाने के फायदे

1. बेहतरीन क्लींजर

ये उबटन एक बेहतरीन क्लींजर की तरह है जिसका इस्तेमाल आपके स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। ये पहले तो स्किन पोर्स को खोलता है और फिर ये चेहरे को अंदर से पोषण प्रदान करता है। ये आपके चेहरे के दाग-धब्बों को साफ करता है और फिर रंगत को हल्का करता है। इस प्रकार से ये एक साफ और ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है।

skin care tips

Image Source : SOCIAL
skin care tips

इस फल का पानी गायब कर सकता चेहरे के दाग-धब्बे, घी जैसी चिकनी हो जाएगी स्किन

2. स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन के लिए ये उबटन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये एंटी बैक्टीरियल होने के साथ एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। ये आपकी स्किन में एक्ने की नहीं झाइयों की भी सफाई में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं ये आपके चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन को तेज कर देता है और फिर एक ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement