Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कैमिकल वाली ब्लीच खराब कर सकती है स्किन, घर में इन चीजों से करें नेचुरल ब्लीच

Natural Bleach: पार्लर में कैमिकल वाली ब्लीच से बचना चाहिए। लंबे समय तक ऐसी ब्लीच स्किन को खराब कर सकती है। रंगत में निखार पाने के लिए आप घर पर बनी नेचुरल ब्लीच का इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे पर हमेशा निखार बना रहेगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 23, 2024 11:01 IST
Natural Bleach- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK नेचुरल ब्लीच

आजकल हर कोई चेहरे पर निखार और ग्लो चाहता है। इसी चाहत में ब्यूटी पार्लर में महिलाओं की लंबी लाइन लगी रहती है। वैसे चेहरे की फिक्र होनी भी चाहिए। आपका लुक अपनी पर्सनेलिटी में सबसे ज्यादा इंपॉर्टेंट हो जाता है। बढ़ते प्रदूषण, गंदगी, सूरज  की हानिकारक किरणें और डाइट चेहरे की रंगत बिगाड़ देती हैं। ऐसे में लोग तरह-तरह के नुस्खें अपनाते हैं लेकिन उनका कोई खास असर नहीं पड़ता है। कुछ लोग चेहरे पर निखार लाने के लिए हमेशा ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं। जो तुरंत भले ही आपकी स्किन को गोरा बना दे, लेकिन लंबे समय तक ब्लीच करने से स्किन खराब होने लगती है। ब्लीच में कई तरह के कैमिकल्स मिलाए जाते हैं, जिसका असर त्वचा पर पड़ता है। ज्यादा ब्लीच का इस्तेमाल करने से स्किन डैमेज हो जाती है। ऐसे में आप घर में बनी ब्लीच का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और किसी तरह का नुक्सान भी नहीं होगा। जानिए घर पर किन चीजों से कर सकते हैं ब्लीच?

घर में इन चीजों से करें नेचुरल ब्लीच (Homemade Natural Bleach)

1- नींबू और शहद- चेहरे पर निखार लाने के लिए नींबू और शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी। ये दोनों ऐसी चीजें है जो स्किन को क्लीन करती हैं। पिगमेंटेशन को दूर कर रंग में निखार लाती हैं।

नींबू और शहद से कैसे करें ब्लीच

इसके लिए 1 बाउल में 1 नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालें। अब दोनों को अच्छी तरह से मिला लें और इसे पूरे फेस पर लगा लें। इसे 15-20 मिनट तक लगाए रखें और जब हल्का सूख जाए तो फेस को गुनगुने पानी से वॉश कर लें। आप इसे सप्ताह में 2-3 बार जरूर लगाएं इससे रंगत में निखार आ जाएगा।

2- मसूर दाल- त्वचा के लिए मसूर दाल काफी फायदेमंद है। मसूर दाल में बहुत सारे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। आप मसूर दाल को नेचुरल ब्लीच के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे रंग साफ होता है।

मसूर दाल से कैसे करें ब्लीच

इसके लिए 1 कटोरी में 1 कप मसूर दाल भिगो दें और इसे अच्छी तरह से पीस लें। अब इस मिक्स में 3 छोटी चम्मच दूध डालें और मिला लें। इसे फेस पर लगाएं और सूखने तक रहने दें। इसके बाद अच्छी तरह से वॉश कर लें। 

3- बेसन और दही- बेसन और दही दोनों ही चेहरे के लिए अच्छे माने जाते हैं। बेसन और दही को मिलाकर फेस पर लगाने से ये नेचुरल ब्लीच की तरह काम करते हैं। इससे रंगत साफ होती है और स्किन में निखार आता है।

बेसन और दही से ब्लीच कैसे करें

इसके लिए 1 कटोरी में 1 चम्मच बेसन लें और दो चम्मच दही मिला लें। अब दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और फेस पर लगा लें। करीब 15-20 मिनट के बाद फेस को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

स्किन के लिए टोनिक है बादाम का तेल, मसाज करने से झुर्रियां और डार्क सर्कल हो जाएंगे दूर

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement