Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

झड़ते बालों के लिए ये तेल है असरदार, सिर पर आने लगेंगे नए बाल; जानें इस ऑयल को घर पर कैसे बनाएं?

अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो यह आपके बालों और स्कैल्प पर ध्यान देने का समय है। बालों का झड़ना रोकने के लिए आप इन आयुर्वेदिक तेल का करें इस्तेमाल।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 02, 2024 23:49 IST
Homemade Oil For Hair Growth- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Homemade Oil For Hair Growth

बालों का झड़ना एक आम समस्या है। जीवनशैली, खानपान सही न होने के कारण या फिर प्रदूषण के चलते भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी इस समस्या से दो चार होना पड़ रहा है। शरीर में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स की कमी, थायराइड आदि के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई लोगों के तनाव के कारण बाल सफेद होने लगते हैं। अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो यह आपके बालों और स्कैल्प पर ध्यान देने का समय है। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और रोकने के लिए घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग किया जा सकता है। बालों के झड़ने को रोकने के लिए आयुर्वेदिक तेल काफी कारगर हो सकते हैं, साथ ही ये बालों के विकास को बढ़ावा देने क साथ घना और काले बनाएं। बालों का झड़ना, बालों का पतला होना और गंजे पैच को उनकी शुरुआत से ही रोकना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने बालों की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं और बालों के झड़ना रोकना चाहते हैं इस आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल करें।

हेयर ऑयल बनाने के लिए सामग्री

तिल, नारियल या सरसों  का तेल, थोड़ी मात्रा में भांग, 1-15 करी पत्तियां, थोड़ा भृंगराज, 3-4 सूखा हुआ आंवला, 1 चम्मच त्रिफला, 2 प्याज छोटे आकार में

ऐसे बनाएं हेयर ऑयल

सबसे पहले कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद करी पत्ता, प्याज डालें। इसके बाद एक-एक करके हर एक चीज डाल दें और धीमी आंच में थोड़ी देर पकने दें। जब सभी चीजें बिल्कुल काली पड़ जाए तो गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे किसी बोतल में भर लें। आपका तेल बनकर तैयार है। सप्ताह में 2-3 बार इस तेल को लगाकर बालों की अच्छे से मसाज करें। इसके बाद माइल्ड शैंपू और कंडीनशर से बाल धो लें।  

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement