Saturday, April 13, 2024
Advertisement

Dry Hair वाले लोग ऐसे लगाएं मेहंदी, बालों को काला करने के साथ दूर होंगी कई समस्याएं

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ड्राई हैं या फिर बालों का टैक्सचर खराब हो रहा है तो आपको अपने बालों में मेहंदी लगाना चाहिए। इसके लिए आप इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 27, 2024 18:19 IST
 henna- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL henna

आजकल लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं। ऐसे में लोग अपने बालों में मेहंदी लगाते हैं। लेकिन, कुछ लोगों के बाल इसे लगाने के बाद और ड्राई हो जाते हैं जिससे बालों के टैक्सचर का नुकसान होता है। इसके अलावा बाल पूरी तरह से खराब होने लगते हैं और कई बार स्कैल्प पर डैंड्रफ की समस्यया भी होने लगती है। इतना ही नहीं बाल तेजी से झड़ने भी लगते हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपने बालों में मेहंदी लगाने से इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए जो कि कारगर तरीके से काम आते हैं। इससे न सिर्फ बाल काले होते हैं बल्कि, बालों की कई अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

Dry Hair वाले लोग ऐसे लगाएं मेहंदी

आपको करना ये है कि पहले भगोने में 2 कप पानी डालें। इसमें 4 चम्मच काली तिल और 1 चम्मच मेथी का बीज मिला लें। इसमें थोड़ा सा चायपत्ती डालें और पूरी तरह से इसे धीमी आंच पर पकने दें। जब पानी काला पड़ जाए और कम हो जाए तो इस पानी को छानकर मेहंदी में मिला लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच बटर मिलाएं। सबको अच्छी तरह से फेंट लें और लोहे की कड़ाही में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें।

पीएम मोदी तो हो आए पर आप कब जाएंगे Dwarka? प्लान करें और घूम आएं समुद्र में डूबी ये नगरी

अब अगले दिन  सबसे पहले अपने बालों को शैंपू करं और फिर अपने बालों पर मेहंदी लगाएं। 2 से 3 घंटे इसे सूखने दें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तो अपने बालों को पानी से धो लें। आप पाएंगे कि आपके बाल बिलकुल सिल्की और शाइनी महसूस होंगे।

how to apply it for dry hair

Image Source : SOCIAL
how to apply it for dry hair

इस तेल को लगाने से लौटकर नहीं आएगी डैंड्रफ की समस्या, मिलेंगे ये खास फायदे

इस तरह से मेहंदी लगाने के फायदे

बालो में इस तरह से मेहंदी बनाकर लगाना बालों की रंगत सुधारने में मदद करता है। इसकी वजह से होता ये है कि बाल काले होते हैं और दूसरा, काले तिल के बीज बालों को वो एंटीऑक्सीडेंट्स पहुंचाते हैं जिससे बाल हेल्दी रहते हैं। इसके अलावा मेथी के बीज बालों को पोषण देता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। साथ ही बटर से बाल मुलायम और रेशमी से महसूस होते हैं। तो, इन तमाम कारणों से बालों में मेहंदी लगाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement