Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस फूल को पीसकर लगाना पिग्मेंटेशन को कम करता है, जानें इसके खास फायदे

Star Anise for pigmentation: चक्र फूल को पीसकर लगाना स्किन को अंदर से साफ करने के साथ त्वचा से जुड़ी समस्याओं को कम करता है। जानते हैं स्किन के लिए चक्र फूल के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 28, 2024 6:00 IST
Star Anise - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Star Anise

Star Anise for pigmentation: चक्र फूल एक्सफोलीएटिंग गुणों से भरपूर है। ये त्वचा को गोरा करने और मॉइस्चराइज करने में मददगार है। इतना ही नहीं, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एजिंग और एंटीफंगल गुण भी होते हैं जो कि स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। इसके अलावा भी चक्र फूल को पीसकर लगाना स्किन को अंदर से साफ करता है और स्किन पोर्स को खोलना है जिससे कई समस्याओं से निजात मिलता है। तो, आइए जानते हैं पिग्मेंटेशन के लिए चक्र फूल के फायदे और कैसे करें इसका इस्तेमाल।

पिग्मेंटेशन के लिए चक्र फूल के फायदे

1. रैशेज, दाग-धब्बों को कम करता है

चक्र फूल को पीसकर लगाना आपकी त्वचा पर एक एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करता है। इससे रैशेज और दाग-धब्बों कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह कील-मुंहासों को रोकने में भी मददगार है। तो, दाग-धब्बों के लिए चक्र फूल को पीस लें और इसमें थोड़ा सा चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगा लें। आप इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Star Anise for skin

Image Source : SOCIAL
Star Anise for skin

नाश्ते में फायदेमंद है ये दूध, जानें इसे घर में बनाने का आसान तरीका

 

2. त्वचा को हाइड्रेट करता है

यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और स्किन को अंदर से खोलता है। यह आपकी त्वचा को टोन करने और उसे मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है। यह त्वचा की कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत में सहायक है। तो, त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए चक्र फूल को पीस लें और इसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर इसे ऐसे ही रहने दें और फिर स्किन को साफ कर लें। 

Dry Hair वाले लोग ऐसे लगाएं मेहंदी, बालों को काला करने के साथ दूर होंगी कई समस्याएं

तो, इन तमाम स्थितियों में आप चक्रफूल को लगा सकते हैं। ये एक्ने को भी कम करने में मददगार है और त्वचा तो हर प्रकार से इंफेक्शन से बचाता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको स्किन के लिए चक्रफूल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आप इसे बॉडी स्क्रबिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे कॉफी मिलाकर एक बेहतरीन बॉडी स्क्रब तैयार कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement