Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नाश्ते में फायदेमंद है ये दूध, जानें इसे घर में बनाने का आसान तरीका

बादाम का दूध: इस दूध को पीने से आपका पेट दिनभर भरा रहता है। इसके अलावा ये हड्डियों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आइए, जानते हैं इस दूध को बनाने की खास रेसिपी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 27, 2024 19:42 IST
 almond milk at home recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL almond milk at home recipe

बादाम का दूध: नाश्ते में कुछ हेल्दी लेना आपको दिनभर एनर्जेटिक महसूस करवा सकता है। ये पेट को भरा रखता है और आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाता है। इसके अलावा नाश्ता करना आपके ब्रेन को परफेक्ट शुरुआत देता है जिससे आप दिनभर बेहतर महसूस करते हैं। इतना ही नहीं ये आपके शरीर को ताकत देने के साथ स्टैमिना बढ़ाने में भी मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको नाश्ते में बादाम का दूध पीना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि इस बनाए कैसे, तो आइए जानते हैं इस दूध को बनाने की रेसिपी (How to make almond milk at home)

बादाम का दूध बनाने का तरीका

बादाम का दूध बनाने के लिए बादाम (almond milk recipe) को पहले रातभर भिगोकर रख दें। फिर सुबह इसे छीलकर पीस लें। फिर इसमें 1 गिलास दूध मिलाएं और सबको मिक्स कर लें। अगर आप चाहते हैं कि इसे गर्म करके पिएं तो, इसे आपको आराम से पी सकते हैं।

रोटी से बनाएं क्रंची और हेल्दी पिज्जा, बच्चे रोज़ करेंगे खाने की मांग; जानें कैसे बनाएं?

बादाम का दूध पीने के फायदे

अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो ये दूध पीना आपके लिए फायदेमंद (almond milk  benefits) हो सकता है। इसके अलावा अगर आप एक्सरसाइज कर रहे हैं और आपको स्टैमिना की जरूरत है तब भी आप बादाम का दूध पी सकते हैं। ये दूध आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ये आपकी हड्डियों की ताकत बढ़ाने में मदद करता है और इनकी मजबूती बढ़ाता है। इसके अलावा इस दूध को पीने से ब्रेन पावर बढ़ता है और ब्रेन तेजी से काम करता है।

घर पर बनाएं ढाबा स्टाइल पकोड़े वाली कढ़ी, जानें इसकी खास पंजाबी रेसिपी

 

तो, सुबह नाश्ते में आप ब्रेड टोस्ट के साथ इस बादाम के दूध को बनाकर पी सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे शरीर को तमाम फायदे ही मिलते हैं। तो, बस घर में बनाएं ये दूध और फिर इसका सेवन करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement