Sunday, June 16, 2024
Advertisement

गर्मी में दिखेगा एकदम फ्लॉलेस मेकअप, पार्टी में जाने से पहले अपनाएं ये Summer Makeup Tips

Summer Makeup Tips: गर्मी के मौसम में मेकअप करने के लिए कुछ खास टिप्स अपनाने चाहिए। इससे आपका मेकअप पसीने में भी खराब नहीं होगा और पूरे फेस पर बहकर चेहरे की रंगत भी खराब नहीं करेगा। जानिए गर्मी में मेकअप करने के से पहले क्या करें?

Written By: Bharti Singh
Published on: May 22, 2024 13:09 IST
गर्मी में मेकअप टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गर्मी में मेकअप टिप्स

मौसम के हिसाब से जिस तरह खाना-पीना और कपड़े बदलते हैं वैसे ही मेकअप में भी बदलाव करने की जरूरत होती है। गर्मी में मेकअप और हेयर स्टाइल की वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं। खासतौर से पसीना और चिपचिपी गर्मी में मेकअप करना अपने आप में किसी चुनौती से कम नहीं है। इस समय किसी पार्टी फंक्शन में जाना और भी मुश्किल हो जाता है। पसीने में पूरा मेकअप बहने लगता है और चेहरे को सुंदर की बजाय भद्दा बना देता है। अगर मेकअप फैल जाए तो आपका पूरा लुक खराब कर सकता है। गर्मी में लॉंग टाइम मेकअप स्टे करवाना मुश्किल हो जाता है, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ मेकअप टिप्स दे रहे हैं जिससे आपका मेकअप काफी देर तक टिका रहेगा और फैलेगा नहीं। गर्मियों में मेकअप के लिए अपनाएं ये टिप्स।

गर्मी के लिए मेकअप टिप्स 

  1. ऑयल फ्री क्लीनजिंग- मेकअप में सबसे पहले आपको फेस को क्लीन करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप ऑयल फ्री फेस वाश का इस्तेमाल करें। गर्मी में बहुत ज्यादा पसीना आता हैं इसलिए आपको ऑयल फ्री फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहें तो घर पर मुल्तानी मिट्टी, बेसन, नीम, मसूर दाल जैसी घरेलू चीजों का उपयोग कर सकते हैं। इससे चेहरे का ऑयल कम हो जाएगा।

  2. बर्फ लगाएं- फेस वॉश करने के बाद मेकअप से पहले चेहरे पर अच्छी तरह आइस मसाज कर लें। आप चाहें तो किसी बाउल में आइस क्यूब्स भर लें और उसमें थोड़ी-थोड़ी देर के लिए अपने चेहरे को डुबाकर रखें। आपने अक्सर सेलेब्स को ऐसा करते हुए देखा होगा। बर्फ लगाने से पसीना कम आता है और त्वचा को ठंडक मिलती है। इससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है।

  3. टोनिंग- मेकअप करने से पहले स्किन पर टोनर का उपयोग जरूर करें। टोनर स्किन को डिटॉक्स करता है। इससे फेस पर कील मुहांसों की समस्या कम होती है। टोनर लगाने से पोर्स में कसावट आती है और त्वचा ऑयल फ्री बनती है। आप अपनी स्किन के हिसाब से कोई भी टोनर इस्तेमाल कर सकते हैं

  4. प्राइमर लगाए- गर्मी में मेकअप करने से पहले चेहरे पर प्राइमर जरूर लगाएं। आजकल अलग-अलग स्किन टाइप के हिसाब से प्राइमर मिलते है। आप क्रीम बेस्ड, जेल या स्प्रे वाले प्राइमर का उपयोग कर सकते हैं। प्राइमर से मेकअप का बेस अच्छा सेट होता है। इससे मेकअप लंबे समय तक टिका भी रहता है। 

  5. ऑयल ब्लोटिंग शीट्स- गर्मी में अगर बहुत पसीना आ रहा है तो मेकअप हल्का चिपचिपा सा होने लगता है। ऑयल और पसीने के कारण मेकअप ठीक तरह से टिक नहीं पाता। ऐसे में आप मेकअप करने से पहले ब्लोटिंग शीट्स या ब्लोटिंग पेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्लोटिंग पेपर टिश्यू पेपर की तरह होता है जो स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेता है। इससे फेस ऑयली नहीं होता और मेकअप लॉन्ग टाइम तक टिका रहता है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement