Tuesday, June 04, 2024
Advertisement

दुबले-पतले शरीर में जान फूंक देंगी ये चीजें, तेजी से वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद

Weight Gain Food: ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन से परेशान रहते हैं। ऐसे लोग हेल्दी तरीके से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 21, 2024 19:37 IST
Weight Gain Food- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Weight Gain Food

ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दुबले और पतले शरीर से चिंतित रहते हैं। कुछ भी खा लें शरीर को लगता ही नहीं है। ऐसे लोग वजन बढ़ाने के लिए न जाने क्या क्या करते हैं। जरूरत से ज्यादा पतला होना भी अस्वस्थ शरीर के संकेत देता है। जो लोग पतले होते हैं उनकी इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है, जिससे वो जल्दी बीमार पड़ते हैं। कई बार लोगों में दुबलेपन  जिसकी वजह कॉंफिडेंस भी कम होने लगता है। ऐसे लोग अपनी पर्सनेलिटी को लेकर परेशान रहते हैं और कोई भी कपड़ा खिलकर नहीं आता है। कई बार बॉडी शेमिंग का भी सामना करना पड़ता है। अगर आप भी अपने दुबले शरीर से परेशान हैं तो हेल्दी वेट गेन करने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल कर लें। 

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

  1. केला- हेल्दी वजन बढ़ाने के लिए रोजाना केला जरूर खाएं। केला खाने से वजन बढ़ता है। मोटा होने के लिए दिन में 3-4 केला खाएं। गर्मियों में अच्छा होगा आप केला और दूध मिलाकर यानि बनाना शेक बनाकर पीएं। इससे शरीर को पौष्टिक तत्व मिलते हैं और स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ता है।

  2. दूध- मोटापा बढ़ाने के लिए रोजाना दूध पीएं। दूध से हेल्दी वेट गेन होता है। वजन बढ़ाने के लिए दूध में शहद डालकर भी पी सकते हैं। आयुर्वेद में इसे वजन बढ़ाने का कारगर उपाय माना जाता है। आप नाश्ते में या रात में सोने से पहले शहद वाला दूध पी सकते हैं। इससे पाचन मजबूत होगा।

  3. खजूर और अंजीर- मोटापा बढ़ाने के लिए दूध में कुछ मेवा डालकर पीएं। आप रोजाना बादाम, खजूर और अंजीर डालकर दूध पी सकते हैं। दूध में 3-4 बादाम, 2 खजूर और 2 अंजीर डालकर उबाल लें। इससे शरीर को ताकत मिलेगी और वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

  4. दूध वाला ओट्स या दलिया- नाश्ते में रोजाना दूध वाला ओट्स या दलिया खाने से वजन बढ़ता है। अगर आप फुल फैट मिल्क में ओट्स या दलिया खाते हैं तो और फायदा होगा। कुछ दिन नाश्ते में ये मीठा दलिया या ओट्स खाएं। इससे वजन बढ़ने लगेगा।

  5. पीनट बटर- फिटनेस के दीवाने पीनट बटर भी खूब खाते हैं। अगर वर्कआउट के साथ पीनट बटर का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को प्रोटीन मिलता है। हां अगर आप बिना वर्कआउट के सिर्फ पीनट बटर को डाइट में शामिल करते हैं तो ये वजन बढ़ाने में भी मदद करेगा। पीनट बटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

  6. किशमिश- मोटापा बढ़ाने के लिए रोजाना किशमिश खाएं। अगर आप दिन में 10 ग्राम किशमिश खाते हैं तो वजन बढ़ने लगेगा। हां आपको दूध में भिगोकर यानि उबालकर किशमिश का सेवन करना है और दूध को पी लेना है। इससे शरीर पुष्ट होगा और वजन भी बढ़ेगा।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement