Saturday, July 27, 2024
Advertisement

सुबह इतने बजे वॉक करने से मिलता है सबसे ज्यादा फायदा, शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है

Best Time For Walk: सुबह की वॉक को सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना गया है, लेकिन आप एक खास समय पर वॉक करते हैं तो इससे सबसे ज्यादा तेजी से कैलोरी बर्न होती हैं। इससे शरीर को भरपूर विटामिन डी भी मिलता है। जानिए वॉक करने का सही समय क्या है?

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 22, 2024 7:19 IST
Best Time For Walk- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Best Time For Walk

सुबह की सैर को सेहत के लिए दवा से ज्यादा असरदार माना जाता है। डॉक्टर भी कुछ देर सुबह टहलने की सलाह देते हैं। वैसे सुबह किस वक्त वॉक करने से सबसे ज्यादा फायदा मिलता है इसे लेकर लोग काफी कंफ्यूज रहते हैं। कुछ लोग सुबह 4-5 बजे ही वॉक पर निकल जाते हैं, तो कुछ लोग शाम को वॉक करना पसंद करते हैं। लेकिन जैसे हर चीज का एक परफेक्ट टाइम होता है वैसे ही वॉक के लिए भी एक परफेक्ट समय है जब आपकी बॉडी तेजी से कैलोरी बर्न करती है। इस खास समय पर वॉक करने से शरीर को भरपूर विटामिन डी भी मिलता है और तेजी से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। जानिए वॉक करने का सही समय क्या है जब सबसे ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं।

इस वक्त वॉक करने से तेजी से बर्न होती हैं कैलोरी

मोटापा घटाना है और तेजी से कैलोरी बर्न करनी हैं तो सुबह 7 बजे से 9 बजे तक वॉक करने की सलाह दी जाती है। कई हेल्थ स्टडीज में ये पाया गया है कि इन 2 घंटों में वॉक करने से सबसे ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं। इस वक्त हमारा मेटाबॉलिज्म तेज होता है और शरीर तेजी से वजन घटाने के लिए कैलोरी बर्न करने लगता है। इस समय वॉक करने से शरीर को भरपूर विटामिन डी भी मिलता है जो आपको फिट रखने में मदद करता है।

शाम की वॉक के फायदे

हालांकि शाम की वॉक भी फायदेमंद मानी जाती है। खासतौर से डिनर के बाद 15 मिनट की वॉक भी काफी है। इसे आदत बना लेने से शरीर पर चर्बी नहीं चढ़ती और मोटापा भी नहीं बढ़ता है। आप फिटनेस के लिए जब वक्त मिले समय निकाल सकते हैं।

एक दिन में कितनी देर वॉक करनी चाहिए

आपको एक दिन में कम से कम 10 हजार स्टेप्स जरूर चलने चाहिए। वैसे तो ये दिनभर के स्टेप काउंट हैं, लेकिन अगर आप सिर्फ वॉक के समय में 10,000 कदम चलते हैं तो ये और भी फायदेमंद होगा। करीब 1 घंटे की वॉ करने या 5-6 किलोमीटर में आप 10 हजार कदम पूरे कर सकते हैं। रोज 1 घंटे की वॉक से न सिर्फ आपका मोटापा कम होगा बल्कि इससे हार्ट भी हेल्दी रहेगा।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement