Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या है डर्मा रोलर जो स्किन को बनाता है स्मूद, फ्लॉलेस और ग्लोइंग, जानिए इसके फायदे

Derma Roller For Skin: आजकल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में डर्मा रोलर काफी फेमस हो रहा है। ये एक माइक्रो-नीडलिंग वाला छोटा सा रोलर होता है जिसमें बहुत सारी छोटी छोटी सुइयां लगी होती है। इसमें लगे हैंडल से पकड़कर इसे स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: January 24, 2024 11:16 IST
Derma Roller- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL डर्मा रोलर का इस्तेमाल

हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग, फ्लॉलेस औ स्मूद रहे। इसके लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं। ग्वाशा, जेड रोलर और आजकल डर्मा रोलर खूब चर्चाओं में है। इन प्रोडक्ट्स से फेस को स्ट्रक्चर देने और फ्लॉलेस बनाने में मदद मिलने का दावा किया जाता है। कुछ लोग डर्मा रोलर का उपयोग स्कैल्प पर बालों की ग्रोथ के लिए करते हैं तो कुछ लोग फेस पर ग्लो लाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। आइये जानते हैं डर्मा रोलर क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है?

क्या होता है डर्मा रोलर

डर्मा रोलर एक माइक्रो-नीडलिंग रोलर होता है जिसमें छोटी-छोटी सुइयां लगी रहती है। इस रोलर में एक हैंडल होता है जिसे पकड़कर इसका इस्तेमाल किया जाता है। इस रोलर को स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये रोलर सुइयां और सर्जिकल स्टील से बना होता है। जो अलग-अलग साइज में आता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर छोटी छोटी चोटें पैदा होती हैं जिन्हें नेचुरली हील करने के लिए स्किन काम करती है और इसके लिए कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन में बढ़ोत्तरी होने लगती है।

डर्मा रोलर के फायदे

  1. एंटी एजिंग का काम करता है- उम्र से साथ स्किन पर फाइन लाइन और झुर्रियों आने लगती हैं जिससे आपकी बढ़ती उम्र दिखने लगती है। इसके साथ ही त्वचा में लोच खत्म हो जाती है। और स्किन काफी ढीली दिखने लगती है। डर्मा रोलर क इस्तेमाल से स्किन में कोलेजन का निर्माण बढ़ता है जिससे एजिंग को कम किया जा सकता है।

  2. हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करे- सूरज के होने वाले नुकसान को कम करने में डर्मा रोलर मदद करता है। इसमें माइक्रोनीडलिंग के उपयोग से हाइपरपिग्मेंटेशन को कम किया जा सकता है साथ ही उम्र के साथ दिखाई देने वाले धब्बों को भी कम किया जा सकता है। टैनिंग को कम करने और धब्बेदार स्किन को हील करने में मदद मिलती है। 

  3. पोर्स को बंद करता है- कुछ लोगों को लगता है कि माइक्रोनीडलिंग से स्किन में छेद हो जाते हैं जिससे पोर्स ओपन हो सकते हैं, लेकिन इससे पोर्स खुलने की बजाय बंद होने लगते हैं। इससे पोर्स का साइज छोटा हो जाता है और आसपास कोलेजन बढ़ने लगता है। ऐसी स्थिति में पोर्स गायब हो जाते हैं।

  4. मुंहासे और ब्लैकहेड्स हटाए- डर्मा रोलिंग स्किन पर मौजूद ब्लैकहेड्स को कम करता है। इसके इस्तेमाल से मुंहासे की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। डर्मा रोलिंग के इस्तेमाल से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। इससे कुछ दिनों में ही जिद्दी ब्लैक हेड्स भी निकल जाते हैं और स्किन क्लीन हो जाती है।

  5. बालों के लिए फायदेमंद- अगर आप डर्मा रोलर का बालों पर इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्कैल्प में हेयर फॉलिकल्स को खोलने में मदद मिलती है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। जानिए क्या हैं डर्मा रोलर के फायदे?

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बढ़ती उम्र मानो थम जाएगी, 35 के बाद जरूर अपना लें ये नाइट केयर रुटीन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement