1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. World Earth Day 2021: पृथ्वी दिवस के मौके पर Google ने बेहतरीन डूडल वीडियो के जरिए समझाया पेड़-पौधों का महत्व

World Earth Day 2021: पृथ्वी दिवस के मौके पर Google ने बेहतरीन डूडल वीडियो के जरिए समझाया पेड़-पौधों का महत्व

आज पृथ्वि दिवस 2021 के मौके पर पौधारोपण के महत्तव को समाझाते हुए गूगल ने एक बेहतरीन डूडल बनाया है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 22, 2021 17:38 IST
google doodle - India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT गूगल डूडल 

किसी भी स्पेशल डे पर सर्च इंजन गूगल बहुत ही क्रिएटिव तरीके के डूडल बनाता है। इसी तरह से आज पृथ्वि दिवस 2021 के मौके पर भी एक खास डूडल बनाया है। इस डूडल पर क्लिक करते ही एक वीडियो प्ले हो रहा है, जिसमें खास संदेश दिया गया है। इस वीडियो के माध्यम से पर्यावरण  के प्रति लोगों को जागरुक करने का प्रयास और वृक्षारोपण के जरिए पेड़-पौधों का महत्व समझाने की कोशिश की गई है। पृथ्वी दिवस पर बने गूगल डूडल वीडियो में इस बात पर फोकस किया गया है कि एक बीज से उगाया गया पौधा किस तरह उज्जवल भविष्य दे सकता है। 

चाणक्य नीति: इस तरह से कमाए गए धन को हमेशा त्याग देना चाहिए, नहीं तो होगा पछतावा

पृथ्वी दिवस क्या है?

अमेरिका के लोगों ने पृथ्वी के पर्यावरण को बचाने के लिए आंदोलन किया था। जिसके बाद लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से साल 1970  से 22 अप्रैल को हर साल Earth Day यानी पृथ्वी दिवस मनाया जाता है> पृथ्वी दिवस मनाने की शुरुआत अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन ने पर्यावरण की शिक्षा के प्रसार के लिए की थी।

रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं खीरा में मिलाकर ये 2 चीजें, पाएं ग्लोइंग स्किन

अर्थ डे शब्द कहां से आया ? 

'पृथ्वी दिवस' या 'अर्थ डे' शब्द को लोगों के बीच सबसे पहले लाने वाले जुलियन कोनिंग थे। साल 1969 में उन्होंने सबसे पहले इस शब्द से लोगों को अवगत करवाया। पर्यावरण संरक्षण से जुड़े इस आन्दोलन को मनाने के लिए उन्होंने अपने जन्मदिन की तारीख 22 अप्रैल को चुना।

Korean Skincare Routine: ग्लास स्किन पाने के लिए लगाएं ये फेसपैक, पाएं बेदाग खिला-खिला चेहरा

वर्ल्ड अर्थ डे की थीम

इस बार कोरोना काल में अर्थ डे की थीम है 'पृथ्वी को फिर से अच्छी अवस्था में बहाल करना'। जिसके लिए उन नेचुरल रिसोर्सेज और उभरती हुई तकनीकों पर ध्यान देना होगा जो दुनिया के पारिस्थि की तंत्र को फिर से कायम करने में मददगार साबित होंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X