Monday, April 29, 2024
Advertisement

मुंह में छाले होने पर आजमाएं दादी-नानी के ये 3 नुस्खे, इंफेक्शन होगा कम और दर्द-जलन से मिलेगी राहत

मुंह के छाले (mouth ulcer) कई बार विटामिन b की कमी से तो, कई बार फूड इंफेक्शन के कारण हो जाते हैं। ऐसे में आप दादी-नानी के कुछ घरेलू उपायों (home remedies for mouth ulcers) की मदद ले सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 12, 2022 17:15 IST
paan_for_mouth_ulcers- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK paan_for_mouth_ulcers

मुंह के छालों (mouth ulcer)  से अक्सर लोग बहुत परेशान रहते हैं। आमतौर पर ये पेट की गर्मी या पित्त बढ़ जाने के कारण होता है। तो, कई बार ये शरीर में विटामिन बी की कमी, आयरन की कमी, फूड इंफेक्शन और चेचक जैसी बीमारियों के कारण भी होता है। इस स्थिति में लोगों को सबसे ज्यादा जलन और दर्द होता है। कई बार तो, लोगों का खाना-पीना तक दुर्भर हो जाता है। ऐसी स्थिति में दवाओं के साथ अगर आप कुछ घरेलू उपायों की भी मदद लें तो, इस समस्या से राहत पा सकते हैं। ऐसे ही कुछ दादी-नानी के घरेलू उपाय (mouth ulcer home remedies in hindi) हैं जो कि मुंह के छाले को कम करने में मदद कर सकते हैं। आइए, जानते हैं।

मुंह के छालों का घरेलू इलाज-Home remedies for mouth ulcers in hindi

1. गाय का ताजा दूध पिएं-Is milk good for mouth ulcers

मुंह के छालों में गाय का कच्चा दूध पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, गाय के ताजा दूध में एंटी माइक्रोबियल गुण होता है। माना जाता है कि ये इंफेक्शन को कम कर सकता है। साथ ही ये मुंह के छालों को भी शांत कर सकता है और इस जलन से राहत दिला सकता है। इसलिए, मुंह में छाले हो जाने पर ताजा गाय का निकाला हुआ दूध पिएं। 

तो ये है ट्विंकल खन्ना के दिल और दिमाग से जवां रहने का राज! जानें और 47 की उम्र में रहें 27 जैसा फिट एंड फाइन

2. मुंह में लगाएं शहद-Honey for mouth ulcers

शहद के फायदे अनेक हैं और उन्हीं में से एक है कि ये मुंह के छालों के लिए देसी इलाज के रूप में काम कर सकता है। ये एंटीबैक्टीरियल होने के साथ एंटी एलर्जिक भी है। इसके अलावा ये जलन को शांत भी करने में भी कारगर है। इसलिए जब आपको मुंह में छाले हों तो आप एक चम्मच शहद लें और इसे मुंह में चारों तरफ लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर पानी पी लें। 

बालों में तेल कब लगाना चाहिए, सूखे बालों में या गीले बालों में? जानें इसका सही समय और तरीका

3. पान की पत्तियों में मिश्री रख कर चबाएं-betel leaves for mouth ulcer

पान का पत्ता आपके मुंह में बैक्टीरिया के विकास को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे माउथ इंफेक्शन नहीं होता। इसके अलावा ये छाले की जलन को कम कर सकता है और इससे राहत दिला सकता है। साथ ही जब आप इसके साथ मिश्री का सेवन करते हैं तो, ये पेट को ठंडा करता है और दर्द से आराम दिलाता है। इसलिए मुंह में छाला हो जाए तो पान की पत्तियों में मिश्री रखें और उसी को धीमे-धीमे चबाते रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement