Sunday, April 28, 2024
Advertisement

घर में ड्राई क्लीन करके बचा सकते हैं पैसे, सर्दियों में बिना धोए कपड़ों को ऐसे करें साफ

Dry Cleaning At Home: महंगे और कीमती कपड़ों की देखभाल करने के लिए लोग ड्राई क्लीन करवाते हैं। कपड़ों की ड्राई क्लीन काफी महंगी पड़ती है। ऐसे में आप घर में भी कपड़ो को ड्राई क्लीन कर सकते हैं। जानिए आसान तरीका।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 04, 2024 18:41 IST
dry cleaning at home- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK घर में ड्राई क्लीन

महंगे और खास कपड़ों को लोग ड्राईक्लीन करवाते हैं। ऐसे कई कपड़े होते हैं जिन्हें हैंड वॉश या मशीन वॉश नहीं किया जा सकता है। ड्राई क्लीनिंग पर काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। खासतौर से सर्दियों में जैकेट्स और वुलन कपड़ों को ड्राई क्लीन ही करवाना पड़ता है। अगर आप इस खर्चे को कम करना चाहते हैं तो मार्केट में ड्राई क्लीन करवाने की बजाय घर पर भी ड्राई क्लीनिंग करवा सकते हैं। इससे कपड़े अच्छे बने रहेंगे और खराब भी नहीं होगें। जानिए घर में कैसे करते हैं कपड़ों को ड्राई क्लीन।

ड्राई क्लीनिंग करने से पहले कपड़ों को छांट लें कि कौन से कपड़े पानी से धोएं और कौन से सिर्फ कैमिकल से वॉश करने हैं। इसके साथ ही जो कपड़े रंग छोड़ते हैं उन्हें भी अलग करने की जरूरत है। अगर कपड़े के लेबल पर लिखा है ‘dry-clean-only’ तो ऐसे कपड़ों को धोने की गलती बिल्कुल न करें। सिल्क साड़ियां, पॉलिएस्टर, कॉटन, लिनन, ऊनी कपड़े, स्वेटर, कैजेट और टेफेटा फैब्रिक को आप घर पर भी वॉश कर सकते हैं। जिन कपड़ों में केन लगा हो या फिर हेवी एम्ब्रॉइडरी की गई हो या फर फर और फेदर लगा हो उन्हें ड्राई क्लीन ही करवाएं।

घर में कैसे करें कपड़ों को ड्राई क्लीन

  1. होम ड्राई क्लीनिंग किट- घर में ड्राई क्लीनिंग के लिए आप होम ड्राई क्लीनिंग किट का इस्तेमाल कर सकते हैं। मार्केट में ये किट आसानी से मिल जाती है। आपको इसमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। किट में मिलने वाले केमिकल सॉल्यूशन को कपड़े के दाग पर लगाएं और जैसा किट में इस्तेमाल करने का तरीका लिखा है उसे फॉलो करें।
  2. सॉल्ट स्क्रब- घर में कपड़ों को ड्राई क्लीन या फिर दाग हटाने के लिए आप सॉल्ट स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कपड़ों वाला सॉल्ट स्क्रब लें और इसे दाग वाली जगह पर रब करें। ध्यान रखें बॉडी स्क्रब को कपड़ों पर इस्तेमाल नहीं करना है। आप रसोई में रखे नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दाग हटाने के बाद एक रुमाल की मदद से भी स्क्रब कर सकते हैं। कोट जैसे कपड़ों को आप इस तरह ड्राई क्लीन कर सकते हैं।

हालांकि ये ध्यान रखने वाली बात है कि ये घर पर सफाई करने वाले तरीके आपको प्रोफेशनल ड्राई क्लीनिंग जैसा फील नहीं देगा। अगर कपड़ा बहुत गंदा या ज्यादा महंगा है तो इसे प्रोफेशनल क्लीनर से ही साफ करवाएं। कम गंदे कपड़ों को आप इस तरह घर में ड्राई क्लीनिंग कर सकते हैं।

बाल और नाखून पर मैजिक कर देता है विटामिन ई, जानिए कैसे करें एवियन कैप्सूल का इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement