Friday, April 26, 2024
Advertisement

पौधों को लग गई है कीड़ों की नजर तो आज ही इन 6 ट्रिक्स से इन्हें करें बेघर

नीम की पत्तियों को उबाल कर ठंडा पानी हर हफ्ते पौधों में डाल सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 12, 2022 22:43 IST
gardening- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK gardening

Highlights

  • कीड़े पत्तियों या तने से चिपके हुए हैं तो एक स्प्रे बोतल में पानी भरें और पत्तियों पर धीरे-घीरे पानी छिड़कें
  • इससे कीड़े निकल जाएंगे और पेड़ों की ग्रोथ होने लगेगी

आजकल घर में ही सब्जियां और फल उगाना ट्रेंड बन गया है। अधिकतर लोगों को बागवानी करना पसंद होता है। ये न सिर्फ दिखने में अच्छी लगती है बल्कि वातावरण शुद्ध रखती है।  पौधे भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं, लेकिन कई बार पौधों की उचित देखभाल करने के बावजूद उनकी पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं और उनकी जड़ें सूखने लगती हैं, जिसका एक मुख्य कारण पौधों में लगने वाले कीड़े हैं तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स जिनसे आप अपने पौधों को हरा-भरा रख सकते हैं-

पानी से धोएं पत्ते-

यदि आप देखते हैं कि कीड़े पत्तियों या तने से चिपके हुए हैं तो एक स्प्रे बोतल में पानी भरें और पत्तियोम पर धीरे-घीरे पानी छिड़कें।उन्हें तब तक धोएं जब तक वे धुल न जाएं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक या दो बार करें। 

धन का नुकसान करता है कमजोर शुक्र, इसे मजबूत करेगा गूलर का पेड़, यहां जानिए उपाय

नीम की पत्तियां-
पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम की पत्तियों को उबाल कर ठंडा पानी हर हफ्ते पौधों में डाल सकते हैं। इसके लिए आप नीम के पानी को स्प्रे बोतल में भरकर स्प्रे कर सकते हैं।

नमक का करें स्प्रे-
पेड़ पौधों के लिए नमक का स्प्रे सबसे अच्छा और प्राकृतिक तरीका है। पानी में नमक मिलाकर पौधों पर इसका स्प्रे करें। इससे कीड़े नहीं लगेंगे साथ ही यह मैग्नीशियम जैसे पोषण को बढ़ाने और पौधों को फॉस्फोरस व सल्फर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को लेने में भी सहायता करता है।

दालचीनी का पाउडर छिड़कें-
यदि आपके गार्डन या गमले में छोटे पौधे हैं और उसमें कीड़े लग रहे हैं, तो उनमें दालचीनी का पाउडर छिड़कें। दालचीनी में कई तरह की एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो छोटे और नए पौधों को कीड़ों और बीमारियों से बचाते हैं।

चिलचिलाती गर्मी में आपको अंदर से कूल-कूल रखेंगी ये 6 चीजें, शरीर भी रहेगा हाइड्रेट

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें-
बेकिंग सोडा फंगल रोगों और पत्तियों पर कुछ कीटों से निपटने में प्रभावी है। बेकिंग सोडा का उपयोग करके घर पर कीटनाशक और कवकनाशी तैयार करना आसान है।

हींग का करें इस्तेमाल-
हींग की स्मेल के कारण कीट दूर रहते हैं। इसके लिए आप एक चुटकी हींग एक गिलास पानी में मिला दें और उसे 2 से 3 घंटे छोड़ दें। बाद में इस पानी को छान कर पौधों में डाल दें। यह कीट को दूर करने में मदद करेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement