Thursday, May 16, 2024
Advertisement

गूंथे हुए आटे को फ्रिज में कब तक रख सकते हैं, क्या ऐसे रखे हुए आटे की रोटी खानी चाहिए?

ज्यादातर लोग आटा गूंथकर फ्रिज में रख देते हैं और फिर उससे रोटियां बनाकर खाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं। फ्रिज में रखा हुआ आटा आपके परिवार को बीमार बना सकता है। जानिए फ्रिज में रखे आटे की रोटी खाने से क्या होता है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 19, 2024 11:03 IST
फ्रिज में गूंथा हुआ आटा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फ्रिज में गूंथा हुआ आटा

समय बचाने के चक्कर में आजकल लोग फ्रिज में आटा गूथकर रख देते हैं और इसी आटे से कई दिनों तक रोटियां बनाकर खाते रहते हैं। ऑफिस जाने वाले लोग या फिर जिन लोगों के घर में मेड काम करती हैं वो लोग एक्सर ऐसा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत सेहत के लिए कितनी हानिकारक है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो फ्रिज में गूंथा हुआ आटा रखने और फिर उसी आटे की रोटियां बनाकर खाने से आपके शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। आपको भूलकर भी ऐसा बीमारियों से भरा निवाला नहीं खाना चाहिए। 

फ्रिज में रखे आटे की रोटियां खाने से नुकसान

  • आटा गूंथने के बाद उसे फ्रिज में रखने से आटे में कई तरह के केमिकल बनने लगते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए ज्यादा देर तक आटे को फ्रिज में न रखें।

  • अगर आप 10-12 घंटे आटे को फ्रिज में रखते हैं तो इससे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इस तरह का आटा खाने से फूड प्वाइजनिंग होने का खतरा रहता है।

  • फ्रिज में रखा हुआ आटा खाने से शरीर में माइकोटॉक्सिन पहुंचते हैं। ये पेट में एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकते हैं और पेट की दूसरी समस्याएं भी हो सकती है।

  • फ्रिज में रखे आटे में न्यूट्रिशन की कमी होने लगती है। इस तरह के आटे का स्वाद बदल जाता है और पोषक तत्वों की कमी होने लगती है।

फ्रिज में आटा कितनी देर रखना चाहिए?

अगर आप फ्रिज में आटा रख रहे हैं तो इसे 2-3 घंटे के अंदर इस्तेमाल कर लेना चाहिए। अगर बहुत कोई मजबूरी है तो आप आटे को ज्यादा से ज्यादा 7-8 घंटे के लिए फ्रिज में रख सकते हैं।  अगर फ्रिज में रखा आटा काला हो जाएं या ऊपर से रंग बदल जाए तो ऐसे आटे का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए। ये आटा खराब होने के संकेत हैं। आटे को हमेशा किसी डब्बे में ढ़ककर ही रखें।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement