Friday, July 19, 2024
Advertisement

खाना खाते ही ऑफिस में आने लगती है नींद, इन तरीकों से दूर करें आलस और सुस्ती

Feeling Sleepy After Lunch: गर्मी के दिनों में अक्सर दोपहर का खाना खाने के बाद नींद के झोंके आने लगते हैं। कई बार सोने का मन करता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अपना लें नींद भगाने के ये उपाय।

Written By: Bharti Singh
Published on: June 13, 2024 14:38 IST
खाने के बाद नींद- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK खाने के बाद नींद

दोपहर में खाना खाने के बाद अक्सर नींद आने लगती है। आलस और सुस्ती छाने लगती है। जो लोग घर पर होते हैं वो 15-20 मिनट की पॉवर नैप जरूर लेते हैं, लेकिन घर से दूर ऑफिस में काम करने वाले लोगों के लिए इस नींद को दूर भगाना मुश्किल हो जाता है। कई बार तो लोग डेस्क पर काम करते करते ही ऊँघने लगते हैं। कुछ लोग नींद भगाने के लिए पानी तो कुछ लोग चाय-कॉफी का सहारा लेते हैं। आइये जानते हैं आखिर खाना खाते ही इतनी तेज नींद क्यों आती है और लंच के बाद आलस को कैसे दूर करें?

खाने के तुरंत बाद क्यों आती है नींद

खाना खाने के बाद हमारी आंतें भोजन को पचाने में लग जाती हैं। ऐसे में शरीर का ब्लड शुगर लेवल कम होने लगता है। जिसकी वजह से आलस, नींद और सुस्ती महसूस होती है। अगर आप जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं तो ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाता है। जिससे थकान और नींद की झपकी आने लगती है। कई बार दूध, दही या ज्यादा मीठा खाने के बाद भी तेज नींद आने लगती है।

खाने के बाद नींद भगाने के लिए क्या करें

अगर दोपहर में खाने के बाद आपको ऑफिस में काम करते वक्त तेज नींद आती है तो इसके लिए जरूरी है कि आप दिन में हल्का खाना खाएं। खाने में ज्यादा से ज्यादा फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करें। रात में भरपूर नींद लें और एक्सरसाइज करें। खूब पानी पिएं और तुरंत चाय-कॉफी पीने से बचें। खाना खाने के बाद 10 मिनट की वॉक जरूर करें। खाने के आधा घंटे बाद पानी पिएं। अगर नींद आए तो आंखों पर पानी के झींटे मारें और थोड़ा घूम लें। इससे आपकी नींद चली जाएगी। खाने के बाद सौंफ या किसी दूसरे माउथ फ्रेशनर का उपयोग करें। रोजाना एक समय पर ही भोजन करें। खाने की मात्रा भूख से हमेशा कम रखें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement