Saturday, May 04, 2024
Advertisement

आंतों में फंसी गंदगी को निकाल बाहर करेंगे ये 5 नुस्खे, पेट संबंधी समस्याएं होंगी दूर

Colon Cleansing Tips: कोलन यानी बड़ी आंत हेल्दी रहेगी तो आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा। आइए जानते हैं आंतों की सारी गंदगी कैसे बाहर निकालें।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 09, 2023 13:36 IST
Colon Cleansing Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Colon Cleansing Tips

शरीर स्वस्थ रखने के लिए पाचन तंत्र का का मजबूत होना जरूरी है। लेकिन अगर आपको अक्सर पेट फूलने, गैस या एसिडिटी की शिकायत रहती है तो इसका साफ मतलब है कि आपका पाचन सिस्टम सही से काम नहीं कर रहा है। जिसकी एक वजह आंतों में फंसी गंदगी हो सकती है। पेट और आंतें साफ होंगी तो आपको पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करेगा। यहां हम आपको बताने वाले हैं आंतों में फंसी पुरानी गंदगी को साफ करने के घरेलू उपाय, जिन्हें अपनाने के बाद आपके पेट साफ होगा और आंतों में जमी गंदगी भी बाहर निकल जाएगी।

आंतों में जमी गंदगी को कैसे साफ करें?

प्रोबायोटिक्स का सेवन करें

आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स बढ़ा दें। इसके लिए आप दही और छाछ का सेवन करें। इनमें होने वाले बैक्टीरिया आपके पाचन को भी दुरुष्त करेंगे।

सेब का जूस

सेब को खाने के अलावा आप इसका जूस भी पी सकते हैं। सेब का जूस पीने से आंतों में फसा मल आसानी से साफ हो जाता है। अगर आप रोजाना सेब का जूस पिएंगे तो इससे शरीर में टॉक्सिंस भी नहीं जमा होंगे।

पानी पिएं

काम में व्यस्त होने के कारण लोग कम पानी पीते हैं या गलत समय पर पानी पीते हैं। पाचन अच्छा रखने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

फाइबर युक्त खाना

पाचन को अच्छा करने के लिए फाइबर युक्त खाना खाएं। संतरा, अमरुद, नाशपाती, आम और सेब ऐसे फल हैं जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, इन्हें खाने से आंतों का स्वास्थ अच्छा होगा और पाचन तंत्र भी मजबूत होगा।

कई बार भोजन खाएं

कभी ही एक बार में ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए बल्कि कम कम भोजन दिन में कई बार करना चाहिए। ऐसा करने से पाचन मजबूत होता है और पेट भी अच्छे से साफ होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: शार्प और टोंड जॉलाइन पाने के लिए करें ये 3 एक्सरसाइज, जल्द दिखेगा असर

चेहरे पर देसी घी लगाने से दूर होंगे दाग धब्बे, निखार पाने के लिए जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

कुकर में खाना बनाते वक्त सीटी से पानी के साथ बहती है दाल, तो इन 5 टिप्स को करें फॉलो

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement