Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दांतों में पायरिया होने पर मंजन के बाद इन 3 चीजों के पानी से करें कुल्ला, लक्षणों में आएगा तेजी से सुधार

दांतों में पायरिया का घरेलू इलाज: पायरिया, दांतों से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है जिसमें सांस से बदबू आती है और मसूडों से खून आने लगता है। ऐसे में आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 28, 2023 19:15 IST
 Pyria_remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pyria_remedies

दांतों में पायरिया का घरेलू इलाज: जिन लोगों को पायरिया होता है उनमें दांतों से जुड़ी कई सारी समस्याएं होने लगती हैं। जैसे ब्रश करने पर दांतों से खून निकलना, मुंह से बदबू आना, दांतों पर प्लाक जम जाना और फिर दांतों में कीड़े लगना। ऐसे में कुछ नेचुरल उपायों की मदद से आप इस समस्या का इलाज कर सकते हैं। ये असल में काफी प्रभावी हैं और एंटीबैक्टीरियल भी हैं जिससे दांतों में सड़न की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ये आपके मुंह से आने वाली बदबू को भी दूर करता है और आपके ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, आइए जानते हैं दांतों में पायरिया लग जाए तो क्या करना चाहिए (pyria home remedies in hindi)

दांतों में पायरिया का घरेलू इलाज-How do you get rid of Pyria naturally in Hindi

1. नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें

नीम के पत्तों को पीसकर इसे अपने दांत पर लगाएं। दूसरा, तरीका ये है कि नीम के पत्तों को उबालकर इसके पानी से कुल्ला करें। ये दोनों ही काम आपको ब्रश करने के बाद करना है। इससे फायदा ये होता है कि ये एंटी बैक्टीरियल है और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि दांतों में पायरिया की दिक्कत को दूर करता है। इसके अलावा ये दांतों के दर्द को दूर करता है और ओरल हेल्थ को बेहतर बनाता है। 

neem_for_pyria_remedies

Image Source : SOCIAL
neem_for_pyria_remedies

आधी रात में पेट में उठे दर्द तो खाएं घर में बना ये पाचक चूर्ण, जानें इसे बनाने की विधि और खाने के फायदे

2. हल्दी के पानी का इस्तेमाल करें

हल्दी का पानी, दांतों की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण है जो कि दांतों में पायरिया का घरेलू इलाज है। आपको करना ये है कि 1 कप पानी में 1 चम्म हल्दी और आधा चम्मच नमक मिलाकर इसे गाढ़ा होने तक पका लें। फिर जब ये पेस्ट की तरह तैयार हो जाए तो ब्रश में लगाकार इससे अपने दांत की सफाई करें। दूसरा, आप ये कर सकते हैं कि इस पानी को उबालकर इससे कुल्ला करें। 

ऑयली स्किन और मुहांसों में पुदीने की पत्तियां करेंगी कमाल, जानिए फैस पैक बनाने का तरीका

3. लौंग का पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करें

लौंग का पेस्ट बनाकर आप इससे अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं। आपको करना ये है कि थोड़ा सा लौंग लें और इसे दरदरा करके पीस लें। फिर इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं और फिर इससे अपने दांतों को ब्रश करें। दूसरा, आप लौंग को पानी में उबालकर इस पानी से कुल्ला कर सकते हैं। ये घरेलू उपचार आपके दांतों के लिए कारगर तरीके से काम करने में मददगार हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement