Friday, May 17, 2024
Advertisement

आधी रात में पेट में उठे दर्द तो खाएं घर में बना ये पाचक चूर्ण, जानें इसे बनाने की विधि और खाने के फायदे

Pachak Churna: शरीर की छोटी-छोटी समस्याओं के लिए हम हर बार डॉक्टर के पास नहीं जा सकते। जैसे गैस और एसिडिटी। ऐसे में आप इस पाचक चूर्ण का सेवन कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 28, 2023 16:51 IST
Pachak_churna_for_stomach_health- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pachak_churna_for_stomach_health

Pachak Churna:  पाचक चूर्ण, आज से नहीं सालों से घर में बनाकर रखा जाता रहा है। दरअसल, ये पेट में अकड़न और गैस जैसी समस्याओं में काम आ सकता है। इसके अलावा इस प्रकार के चूर्ण कब्ज, पेट फूलने की दिक्कत और अपच जैसी समस्याओं में भी तेजी से काम आते रहे हैं। तो, आज हम जानेंगे दादी-नानी के जमाने की वो रेसिपी, जिससे आप इस चूर्ण को घर में बनाकर लंबे समय तक के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, जानते हैं घर में बनाए जाने वाली इन रेसिपीज के बारे में विस्तार से।

पाचक चूर्ण बनाने की विधि-Pachak churna banane ki vidhi 

1. अजवाइन चूर्ण

पाचक चूर्ण आप कई प्रकार से बना सकते हैं। पहले आपको 5 चम्मच अजवाइन लेना है और फिर इसे हल्‍का सा रोस्‍ट कर लेना है। इसके बाद इसमें 1 चम्मच हींग, 1 चम्मच काला नमक, 1 चम्मच सेंधा नमक और ऊपर से 4 चम्मच सौंफ मिला लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा इमली का चूर्ण मिला लें। सबको अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसे 1 कांच के डिब्बे में बंद करके रख लें। जब आपको एसिडिटी और बदहजमी हो तो इसका सेवन करें। 

खून से शुगर सोख सकती हैं ये सब्जियां, Low Glycemic Foods की लिस्ट में हैं टॉप पर

2. धनिया चूर्ण

धनिया चूर्ण बनाने के लिए 4 चम्मच धनिया के बीजों को रोस्ट कर लें और फिर इसे दरदरा करके पीस लें। इसके बाद इसमें सौंठ मिला लें। अब इसमें 1 चम्मच जीरा पाउडर मिला लें। ऊपर से दो चम्‍मच सौंफ एड करें। फिर इस म‍िश्रण में ड्राय मैंगो पाउडर मिला लें और इसे एक कांच के डिब्बे में बंद करके रख लें। 

Pachak_churna_recipe

Image Source : SOCIAL
Pachak_churna_recipe

घर में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल बेक्ड पिज्जा पफ, नोट कर लें इसकी आसान रेसिपी

 

3. हरड़ चूर्ण

हींग-हरड़ चूर्ण बनाने के लिए आपको पहले हींग को भूनकर रख लेना है। फिर इसमें हरड़ को भून कर और इसका पाउडर बनाकर मिला लें। इसके बाद आपको करना ये है इन दोनों के अनुपात में थोड़ा ज्यादा जीरा और सौंफ लें। दोनों को भून लें और फिर दरदरा करके पीस लें। इसके बाद इसमें सेंधा नमक और काला नमक मिलाएं। इस चूर्ण को एक डिब्बे में बंद करके रख लें। अब जब भी आपको पेट दर्द हो या फिर बदहजमी हो तो इस चूर्ण को खा लें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement