Sunday, May 19, 2024
Advertisement

रंग और अबीर कहीं बन जाए स्किन इंफेक्शन का कारण! होली खेलने से पहले अपनाएं ये Skin care tips

होली आ रही है और ये रंगों का त्योहार बेहद खूबसूरत होता है। लोग तमाम रंगों में रंगकर इस त्योहार का आंनद लेते हैं। लेकिन होली के ये रंग आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में जानते हैं होली में स्किन इंफेक्शन से कैसे बचें।

Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 18, 2024 12:40 IST
Pre holi skin care tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Pre holi skin care tips

होली आने वाली है। भारत में ये त्योहार बेहद खास होता है क्योंकि इस दिन लोग रंग खेलते हैं और खुलकर त्योहार मनाते हैं। हर तरफ रंग, अबीर और गुलाल उड़ता नजर आता है और लोग इन चीजों एक दूसरे के चेहरे पर लगाते हैं। पर कई बार ये रंग स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं और कई एक्ने समेत कई समस्याओं की वजह बन सकते हैं। दरअसल, अबीर और गुलाल में तरह-तरह कैमिकल्स मिलाए जाते हैं जो स्किन रैशेज समेत खुजली व खुश्की की समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इतना ही नहीं कुछ रंग तो आपकी स्किन को जला सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि स्किन को हेल्दी रखने के लिए होली से आप इन टिप्स को अपना लें। 

होली में रंग खेलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान-Pre Holi Skin Care Tips

1. चेहरे पर नारियल तेल लगाएं

अगर आप अपनी स्किन को होली के रंगों के कारण होने वाले इंफेक्शन से बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले हाथों पर नारियल तेल लगाकर पूरे चेहरे और शरीर के हर स्किन पर लगा लें। हल्के हाथों से मालिश करें और तय करें कि नारियल तेल शरीर के हर अंग पर लगा हो। इससे स्किन पर रंगों का असर नहीं होगा और इंफेक्शन से बचाव होगा।

बालों की कई समस्याओं का हल है नींबू, बस शैंपू में मिलाकर लगाएं

 2. पूरे कपड़े पहनें

अगर आप किसी भी प्रकार के स्किन इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो पूरे कपड़े पहनें। होली खेलने से पहले उन कपड़ों का चुनाव करें जो कि पूरे बदन वाले हों जिससे आपकी स्किन का बचाव हो और इंफेक्शन खतरा कम हो। तो, होली खेलने जाएं तो पूरे कपड़े पहन कर जाएं। 

3. अपने पास ही रखें वेट वाइप्स

अगर आप होली खेलने जा रहे हैं तो अपने पास वेट वाइप्स लेकर रखें। जैसे ही रंग शरीर के किसी भी अंग पर लग जाए आप इससे साफ कर सकते हैं। ये स्किन को पूरी तरह से तुरंत साफ कर देगा और रंगों के असर को स्किन ते अंदर तक नहीं जाने देगा। जिससे आप इंफेक्शन से बचे रहेंगे।

aloevera_for_skin

Image Source : SOCIAL
aloevera_for_skin

इन बेकार पड़ी चीज़ों को फेंकने की बजाय सजावट के लिए करें इस्तेमाल, बदल जाएगी घर की तस्वीर

4. एलोवेरा जेल लगा लें

एलोवेरा जेल स्किन इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। ये स्किन को मॉइस्चराइज करता है और साथ ही इंफेक्शन से भी बचाता है। तो, इन तमाम टिप्स को अपनाएं होली खेलने से पहले इन बातों का ध्यान रखें। साथ ही एक होली के तुरंत बाद अपनी स्किन को पूरी तरह से साफ कर लें ताकि आपको रैशेज और खुजली न हो। इसके अलावा कोशिश करें कि नेचुरल कलर्स के साथ ही होली खेलें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement