Saturday, April 27, 2024
Advertisement

चुटकियों में साफ हो जाएगा सरसों, मेथी, बथुआ और पालक का साग, अपना लें ये ट्रिक

Saag Cleaning Easy Tips: सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां का साग खाने में बहुत टेस्टी लगता है। पालक, मेथी, सोया, बथुआ और सबसों का साग इस सीजन में आता है। हालांकि साग को साफ करना किसी चुनौती से कम नहीं है। आज हम आपको साग साफ करने का आसान तरीका बता रहे हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 08, 2023 16:04 IST
Saag Cleaning Trick- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK साग साफ करने का तरीका

ठंड के दिनों में हरा साग खाने में बहुत टेस्टी लगता है। सर्दियों में गर्मागर्म साग और उसके साथ बाजरा या मक्का की रोटी खाने को मिल जाएं तो फिर क्या बात है। साग खाने में जितना टेस्टी लगता है उससे कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है। हरे साग में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। साग में आयरन, प्रोटीन और कई दूसरे मिनरल पाए जाते हैं। सर्दी में होने वाली बीमारियों से लड़ने में साग मदद करता है। अब इतने फायदे जानकर तो आप रोजाना साग ही खाएंगे। हालांकि साग बनाना और उसे साफ करना काफी मुश्किल काम लगता है। हरे पत्तो को चुनना और साफ करके काटना आसान नहीं होता। आज हम आपको साग साफ करने का सबसे आसान तरीका बता रहे हैं। जिससे बिना झंझट के आप मिनटों में साग साफ कर लेंगे।

साग साफ करने का सबसे आसान तरीका ( Saag Cleaning Quick Hacks)

  1. सरसों को साफ कैसे साफ करें और काटें- सरसों के पत्ते काफी बड़े होते हैं ऐसे में इसे साफ करना काफी आसान हो जाता है। सबसों के पत्तों को एक समान करके एक बंडल जैसा बना लें। डंठल एक साइड रखें और फिर सारे डंठल एक साथ काट दें। अब पत्तों को 3-4 बार धो लें। फिर से एक गट्ठर बनाकर इसे मुट्ठी में पकड़ लें। अब साइड से साग को काटते जाएं।
  2. मेथी साफ करने का तरीका- साग बनाने के लिए मेथी के पत्तों को चुनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। मेथी के पत्ते काफी छोटे होते हैं। इन्हें एक एक पत्ते करते चुनना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में साग की गट्ठी को लेकर जड़ों को काट दें। अब गट्ठी खोल लें और देख लें कोई दूसरा पत्ता इसमें तो नहीं है। अब इसे पानी में अच्छी तरह से धो लें। मेथी को चॉपरबोर्ड पर रखकर बारीक काट लें।
  3. पालक साफ करने का तरीका- पालक के पत्ते भी सरसों की तरह बड़े होते हैं। इन्हें बंद बंडल में ही देख लें। अगर कोई खराब पत्ता हो तो निकाल दें। अब पालक के मोटे डंठलों को काट दें। इससे पालक आसानी से साफ हो जाएगा। अब पालक के पत्तों को अच्छी तरह से 2-3 बार धो लें। जब पानी निकल जाए तो इसे चाकू की मदद से काट लें।
  4. बथुआ साफ करने का तरीका- मैथी की तरह की बथुआ के पत्ते भी काफी छोटे होते हैं। इन्हें एक-एक पत्ता करके चुनने में वक्त लगता है और ये गलकर काफी कम हो जाते हैं। बथुआ साफ करने का तरीका भी बड़ा आसान है। बथुआ की गठरी बना लें या पहले से बनी है तो उसमें से डंठल काट दें। गठरी को खोलकर खराब पत्तों को हटा दें। अब इसे साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। गट्ठर बनाकर चाकू की मदद से बारीक काट लें।

दादी-नानी की रेसिपी से बनाएं बथुआ के भरवां पराठे, बार-बार खाने को जी ललचाएगा 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement