Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पार्टनर के खर्राटों ने छीन ली है आपके रातों की नींद? उनकी डाइट में इन अमेजिंग फूड्स को शामिल कर सुकून से सोएं

कई लोग सोने के बाद ज़ोर ज़ोर से खर्राटें लेने लगते हैं। इससे उनकी नींद में तो कोई खलल नहीं पड़ता है। लेकिन उनके पार्टनर की नींद हराम हो जाती है।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 05, 2023 19:55 IST
Snoring tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Snoring tips

कई लोग सोने के बाद ज़ोर ज़ोर से खर्राटें लेने लगते हैं। इससे उनकी नींद में तो कोई खलल नहीं पड़ता है। लेकिन उनके पार्टनर की नींद हराम हो जाती है। तेज खर्राटे लेने से दूसरों की नींद डिस्टर्ब होती है। खर्राटे की परेशानी गर्दन और सिर के टिशू में कंपन होने की वजह से होती है। अगर आपके पार्टनर भी ज़ोर-ज़ोर से खर्राटे लेते हैं तो अब परेशान न हों। आप उनकी डाइट में इन कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर दें। इन फूड्स के सेवन से उन्हें बेहद फायदा होगा और खर्राटें लेना भी कम हो जायेगा।

हल्दी दूध

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी खर्राटों की समस्या के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और खर्राटे लेने की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है। अगर आप इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं रात में सोते वक्त हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। 

सेब खाएं

खर्राटे को दूर करने में सेब खाना बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोटैशियम खर्राटे को दूर करने में मदद करता है। सेब में मौजूद पोषक तत्व ब्लड वैसेल्स के फंक्शन को बेहतर बनाने का काम करते हैं, जिससे खर्राटे की परेशानी दूर हो जाती है।

अगर आपके पेशाब का रंग भी है गाढ़ा पीला या लाल तो हो जाएं तुरंत सतर्क, यूरिन के कलर से जानें सेहत का हाल

खजूर से मिलेगी राहत

खर्राटों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रात में सोते वक्त खजूर खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। खजूर की तासीर गर्म होती है। ये खर्राटे की परेशानी को दूर कर देता है।

अदरक का करें इस्तेमाल

अदरक मैग्नीशियम, पोटैशियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये ब्लड सर्कुलेश को बेहतर बनाने का काम करता है। अदरक के सेवन से मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं, थकान दूर हो जाती है। खर्राटे को दूर करने के लिए अदरक का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

पीसीओडी की वजह से क्या आप भी होने लगी हैं गंजी? इन जड़ी बूटी वाले तेल को बनाकर पाएं फिर से घने लंबे बाल

पाइनएप्पल

पाइनएप्पल ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है। ये नाक की सूजन को भी कम करने में मदद करता है। इसके सेवन से खर्राटे की परेशानी से छुटकारा मिल जाता 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

नारियल पानी में नहीं इसकी मलाई में है असली दमखम, इन बीमारियों को जड़ से उखाड़ फेकती है

अगर आप भी हैं चाय पीने के शौकीन तो हो जाएं अलर्ट, वरना एंजाइटी के साथ ये बीमारियां करेंगी आप पर वार

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement