Friday, May 03, 2024
Advertisement

घर में रखे फर्नीचर और दीवार में लग गई हैं दीमक, इन असरदार घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

Termite Home Remedies: घर की दीवार और फर्नीचर को दीमक खोखला बना देती है। दीमक की खास बात ये होती है कि इसका जल्दी पता नहीं चल पाता है और बार-बार आती है। अगर घर में दीमक की समस्या रहती है तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर दीमक को मार सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 10, 2024 15:01 IST
termites - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दीमक भगाने के उपाय

घरों में रखे कीमती फर्नीचर को दीमक खोखला बना देती है। अगर घर में दीमक लग जाए तो इसे तुरंत कंट्रोल कर लेना चाहिए। नहीं तो आपको पता भी नहीं चलेगा और आपको हजारों का नुकासन झेलना पड़ेगा। दीमक ऐसा जीव हैं। जिनके पनपने के बाद हमें काफी दिनों तक पता भी नहीं चल पाता है, लेकिन दीमक धीरे-धीरे उस चीज को पूरी तरह से खोखला कर देती है। घर के दरवाजों, खिड़कियों और फर्नीचर में अक्सर दीमक लग जाती है। खासतौर से ग्राउंड फ्लो पर रहने वाले लोग दीमक से ज्यादा परेशान रहते हैं। नमी की वजह से कई बार दीवार में भी दीमक लग जाती है। अगर आपके घर में भी दीमक की समस्या रहती है तो बिना देरी किए ये घरेलू उपाय अपना लें।

दीमक भगाने के घरेलू उपाय

  1. नमक का इस्‍तेमाल- अगर घर में दीमक की समस्या रहती है तो नमक का इस्तेमाल करें। बहुत कम लोग जानते हैं कि दीमक भगाने में नमक असरदार काम करता है। नमक में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दीमक को दूर करते हैं। जहां दीमक लगी है वहां आप नमक का छिड़काव कर दें।
  2. नीम का तेल- दीमक भगाने के असरदार घरेलू उपाय में नीम का तेल भी शामिल है। नीम का तेल इस्तेमाल करने से कीड़े, दीमक और खटमल भाग जाते हैं। इसे नेचुरल दीमक नाशक के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। जहां दीमक हो वहां नीम का तेल ऐसे रख दें कि दीमक उसे खाने के लिए आए। 
  3. बोरिक एसिड- बारीक सफेद पाउडर बोरिक एसिड भी दीमक भगाने में मदद करता है। इसे कीट नियंत्रण समाधान के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। बोरिक एसिड से कॉकरोच भगाने और दीमक को दूर करने में मदद मिलती है। इसकी गोलियां बनाकर प्रभावित जगह पर डाल दें। इससे दीमक और दूसरे कीड़े दूर हो जाएंगे। आपको इसे थोड़े-थोडे़ समय के अंतराल पर करना होगा।
  4. सिरका- दीवार या फर्नीचर में लगे दीमक को भगाने के लिए सिरका भी इस्तेमाल किया जाता है। दीमक को भगाने के लिए सिरका एक नेचुरल उपाय है। सिरका को थोड़े पानी या नींबू के रस के साथ मिला लें और इसे दीमक वाली जगहों पर डाल दें। सिरका का छिड़काव करने के 2 दिन बाद फिर से इस प्रक्रिया को दोहराएं। इससे तरीके से एक बार दीमक हटने के बाद दोबारा नहीं आती है।

सिल्क की साड़ियों को घर पर कैसे धोते हैं, इस गलती से खराब हो सकती है हजारों की साड़ी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement