Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सिल्क की साड़ियों को घर पर कैसे धोते हैं, इस गलती से खराब हो सकती है हजारों की साड़ी

Silk Saree Wash At Home: सिल्क की साड़ियों को ज्यादातर लोग ड्राईक्लीन करवाते हैं। इससे खर्चा काफी बढ़ जाता है। लंबे समय तक साड़ियों को नहीं धोने से सिल्क गलने लगता है। आप चाहें को सिल्क की साड़ियों को आसानी से घर में भी धो सकते हैं। जानिए कैसे

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 06, 2024 17:48 IST
Silk Saree Washing - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सिल्क की साड़ी धोने का तरीका

कीमती साड़ियों की देखभाल भी अच्छी तरह से करनी पड़ती है। खासतौस से सिल्क की साड़ियों को ज्यादातर लोग घर में धोने से बचते हैं। ये साड़ियां काफी महंगी होती हैं और घर में धोने से इनकी शाइन और कलर खराब होने का डर रहता है। यही वजह है कि लोग सिल्क की साड़ियों को ड्राई क्लीनिंग ही करवाते हैं। हालांकि कुछ बातों का ध्यान रखते हुए आप सिल्क की साड़ियों को घर में भी धो सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें साधारण कपड़ों की तरह धोने से सिल्क का साड़ी खराब हो सकती है। इसलिए वॉश से पहले ये जरूरी बातें पढ़ लें। हमारी बताई हुई टिप्स आपके बड़े काम आएंगी।

घर में सिल्क की साड़ी कैसे धोएं

  1. गर्म पानी का इस्तेमाल न करें- अगर आप सिल्क की साड़ी या सूट घर में धो रहे हैं तो सबसे पहली बात ये है कि इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। हमेशा ठंडे पानी से ही सिल्क को हैंड वॉश करें। साड़ी को धोने से पहले एक बाल्टी में इसे आधा घंटे के लिए सोक कर लें। अब आगे धोने की प्रक्रिया शुरू करें।
  2. पानी में मिक्स करें विनेगर- सिल्क की साड़ियों को धोने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल करें। एक बाल्टी में पानी भरें और 2 चम्मच विनेगर मिक्स कर दें। अब साड़ी को सोक किए गए पानी से निकालकर विनेगर वाले पानी में 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। आपको विनेगर की मात्रा ज्यादा या कम नहीं रखनी है।
  3. माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें- सिल्क जैसे सॉफ्ट और कीमती फेब्रिक को धोने के लिए आपको माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना है। आपको बहुत ज्यादा डिटर्जेंट नहीं लेना है। माइल्ड डिटर्जेंट से साड़ी साफ हो जाएगी और शाइन भी बनी रहेगी। इससे सिल्क फैब्रिक भी खराब नहीं होगा। आप नो ब्लीच डिटर्जेंट का उपयोग भी कर सकते हैं। अगर कुछ न हो तो ईजी भी डाल सकते हैं।
  4. दूसरे कपड़ों के साथ मिक्स न करें- जब भी आप सिल्क की साड़ी वॉश करें तो ध्यान रखें कि साथ में कोई दूसरा कपड़ा मिक्स न करें। अब साड़ी को डिटर्जेंट से निकालने के बाद अच्छी तरह से रिंस कर लें। अच्छा होगा कि आप बाल्टी में पानी भरकर ही इसे धोएं। 
  5. तेज धूप में न सुखाएं- सिल्क की साड़ी धोने के बाद इसे निचोड़ना नहीं है। आप इसे ऐसे ही सुखा दें। ध्यान रखें आपको इसे तेज और डायरेक्ट धूप में नहीं सुखाना है। सिल्क की साड़ी को घर के अंदर बालकनी या किसी छाया वाली जगह में ही सुखाएं। अगर बालकनी में सुखा रहे हैं तो इसे किसी टॉवल से कवर कर दें। तेज धूप में साड़ी का कलर फेड हो सकता है।

चाय के साथ खाते हैं नमकीन, पकोड़े और ये दूसरी चीजें, हो सकती हैं ये बीमारियां

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement