Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रोजाना 1 गिलास अनार जूस बढ़ा सकता है पुरुषों का स्टेमिना, मांसपेशियों की कमजोरी दूर करने में भी मददगार

Pomegranate juice benefits for men: खराब लाइफस्टाइल और डाइट, पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को कम कर रही है। ऐसे में ये जूस पुरुषों के काम आ सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 02, 2023 22:35 IST
Pomegranate juice benefits for men in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Pomegranate juice benefits for men in hindi

Pomegranate juice benefits for men: आज कल लोगों में इनफर्टिलिटी की समस्या तेजी से बढ़ रही है। इसके एक बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल, डाइट और बढ़ता स्ट्रेस। पुरुषों में तो ये टेस्टोस्टेरोन के कम होने का कारण बनती है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करें तो इस समस्या से बच सकते हैं। जैसे कि अनार का जूस। जी हां अनार का जूस (Pomegranate juice benefits) पुरुषों की सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

पुरुषों के लिए अनार जूस पीने के फायदे- Pomegranate juice benefits for men in hindi

1. स्टेमिना बूस्टर है अनार का जूस-Pomegranate juice for stamina 

पुरुषों के लिए अनार जूस स्टेमिना बूस्टर की तरह काम करता है। अनार के जूस में आयरन, विटामिन सी और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि स्टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा इनमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो कार्डियोवास्कुलर प्रतिक्रियाओं में सुधार करके स्टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

इन 7 लोगों को ज्यादा सता सकता है जोड़ों का दर्द, शरीर की कई कमियों का है संकेत​

2. टेस्टोस्टेरोन बढ़ा सकता है अनार का जूस-Pomegranate juice good for testosterone

अनार का जूस पीने से शरीर का हर्मोनल हेल्थ बेहतर होता है। साथ ही इसके कारण बीपी भी संतुलित रहती है और बॉडी के तमाम ग्लैंड्स हेल्दी तरीके से काम करते हैं। इससे टेस्टोस्टेरोन जो कि मेल हार्मोन है इसका प्रोडक्शन बढ़ता है। इससे पुरुषों में बांझपन की समस्या से बचाव हो सकता है।

Pomegranate juice good for testosterone

Image Source : FREEPIK
Pomegranate juice good for testosterone

3. स्ट्रेस कम करता है अनार का जूस -Pomegranate juice Lowers stress levels

अनार का जूस स्ट्रेस कम करने में मददगार है। दरअसल, इसकी खास बात यह है कि ये शरीर में कोर्टिसोल लेवल को कम करता है जो कि एक स्ट्रेस हार्मोन है। साथ ही ये बॉडी से टॉक्सिन को कम करता है और बॉडी को रिलेक्स करता है। इससे स्ट्रेस लेवल में कमी आती है और फर्टिलिटी बढ़ती है।

क्या गर्म पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है? जानें इसके पीछे का साइंटिफिक कारण

4. बेहतर नींद में मददगार-Pomegranate juice good for sleep

अनार के जूस में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जिससे नींद को बढ़ावा मिलता है। साथ ही इससे बॉडी का टेंपरेचर सही रहता है जिससे नींद अच्छी आती है। इस तरह से अनार का जूस नींद को बेहतर बनाने, हार्नोनल हेल्थ को सही करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से पुरुषों को अनार का जूस पीना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement