Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मुंह न बनाएं और दिन में 1 बार जरूर खाएं लौकी की सब्जी, जीवनभर नहीं होंगी ये समस्याएं!

lauki ki sabji benefits: लौकी में 90 प्रतिशत तक पानी होता है। ऐसे में इसकी सब्जी का सेवन सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 11, 2023 14:46 IST
lauki_ki_sabji_ke_fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK lauki_ki_sabji_ke_fayde

lauki ki sabji for weight loss: लौकी उन सब्जियों में से एक है जिन्हें पेट के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि लौकी में विटामिन सी, रफेज और कई प्रकार के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। ये न सिर्फ पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है बल्कि, लिवर, किडनी और आंतों से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी शरीर के लिए कई प्रकार से लौकी की सब्जी खाना फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं। 

इन 4 कारणों से खाएं लौकी की सब्जी-Lauki Ki Sabji Khane ke fayde in Hindi

1. लिवर के लिए फायदेमंद है लौकी की सब्जी-Healthy for liver 

लिवर के लिए लौकी की सब्जी का सेवन कापी फायदेमंद माना जाता है। ये जहां लिवर के काम काज को तेज करता है वहीं ये लिवर डिटॉक्स करने में भी मददगार है। इसके अलावा जिन लोगों को फैटी लिवर की समस्या होती है उनके लिए भी लौकी की सब्जी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये फैट को कम करने और लिवर के काम काज को बेहतर बनाने में मददगार है।

1 गिलास गन्ने का जूस फ्लश ऑउट कर देगा Purine, जानें यूरिक एसिड में इसे पीने का सही तरीका

2. मोटापे की समस्या-Weight loss

मोटापे की समस्या से बचना है तो आपको दिनभर में 1 बार लौकी की सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल, लौकी की सब्जी पाचन एंजाइम्स को बढ़ावा देने के साथ शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाती है। इससे शरीर में जमा चर्बी और फैट में कमी आती है और मोटापे की समस्या कम करने में मदद मिलती है।

lauki_for_acidity

Image Source : FREEPIK
lauki_for_acidity

High bp के मरीज रोज करें बस इतने मिनट वॉक, स्वस्थ धमनियों के साथ नहीं होगा ब्लॉकेज का डर

3. गैस और एसिडिटी-Gas and acidity

गैस और एसिडिटी में लौकी की सब्जी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये पहले तो पेट का पीएच बैलेंस करने में मददगार है और फिर गैस व एसिडिटी से बचाव में मददगार है। जब आप इसे खाते हैं तो पेट ठंडा रहता है और आपको एसिडिटी और गैस आदि की समस्या परेशान नहीं करती है। तो, इन तमाम कारणों से लौकी की सब्जी खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement