Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

रसोई में रखी इन 4 चीजों से करें बच्चों के पेट दर्द का देसी इलाज, गैस और बदहजमी में भी है असरदार

बच्चों में पेट दर्द की समस्या (stomach pain in kids) अक्सर देखी जाती है। ऐसे में रसोई में रखी इन चीजों से आप बच्चों की इस समस्या को कम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 31, 2023 17:14 IST
hing_for_stomach_pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hing_for_stomach_pain

बच्चों में पेट दर्द की समस्या (stomach pain in kids) अक्सर देखी जाती है। ये असल में खान-पान की कमी, एसिडिटी और फूड इंफेक्शन के कारण हो सकती है। कारण जो भी हो बच्चे इसकी वजह से पेट दर्द की शिकायत ही करते हैं। ऐसी स्थिति में घर में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करना आपके काम आ सकती है। दरअसल, ये उपाय काफी देसी हैं और लंबे समय से बच्चों की सेहत के लिए काम आते रहे हैं। तो, आइए हम आपको बताते हैं किन उपायों की मदद से आप बच्चों में पेट दर्द की समस्या को कम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

बच्चों में पेट दर्द के लिए 4 घरेलू उपचार- Stomach pain in kids home remedies in hindi

1. अजवाइन-Ajwain for stomach pain

बच्चों में पेट दर्द की समस्या के लिए अजवाइन एक कारगर उपाय हो सकता है। दरअसल, अजवाइन में डाइजेस्टिव अर्क होते हैं जो कि शरीर में पाचन तंत्र को तेज करते हैं और पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाते हैं। लेकिन, पेट दर्द में इसका खास गुण काम आता है यानी कि इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण जो कि दर्द कम करने में तेजी से मदद कर सकता है। 

2. हींग-Hing for stomach pain

हींग का खास गुण यही है कि ये एंटा एसिडिक की तरह काम करती है। यानी कि ये एसिडिटी को कम करने में मदद करती है, साथ ही पेट में डाइजेस्टिव एंजाइम को बढ़ावा देती है। बच्चे के पेट में जब गैस की समस्या हो तो हींग को गर्म करें और इसमें काला नमक मिला कर बच्चे को खिला दें। थोड़ी देर बाद थोड़ा गुनगुना पानी पीला दें।

mint_for_health

Image Source : FREEPIK
mint_for_health

स्किन डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 4 जूस, चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ गोरा करने में है मददगार

3. पुदीना-Mint for stomach pain

बड़े हों या बच्चे पुदीना हर किसी की सेहत के लिए खास प्रकार से काम करती है। दरअसल, पुदीना एंटाएसिडिक है। यानी कि गैस और एसिडिटी को कम करने में मददगार है। साथ ही पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो कि पेट में सूजन व दर्द को कम कर सकते हैं। तो, पुदीना की पत्तियों तोड़े और मिश्री मिला कर इसे पीस लें। अब ये अपने बच्चे को दें।

4. नींबू और नमक-Lemon and Salt for stomach pain 

नींबू और नमक, दोनों को आप सेहत के लिए कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, जब बच्चों में पेट दर्द की समस्या होती है तो ये कारगर तरीके से काम करते हैं। पहले तो नमक का सोडियम पेट के एसिडिक बाइल जूस को कम कर देता है। दूसरा नींबू का विटामिन सी, पेट में अकड़न और दर्द की समस्या को करने में मददगार है। तो, एक नींबू लें और इसे आधा काट लें। फिर इस पर नमक डाल कर बच्चे को इसे चाटने को कहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement