Saturday, April 20, 2024
Advertisement

क्या वाकई महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा याद रहती हैं चीजें? जानिए क्या कहती है स्टडी

हाल ही में एक स्टडी सामने आई है जिसमें पाया गया है कि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा याद रखती हैं।

Reported By : IANS Edited By : Jyoti Jaiswal Published on: October 18, 2022 23:05 IST
लाइफस्टाइल फैक्ट्स- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY लाइफस्टाइल फैक्ट्स

क्या वाकई महिलाएं याद रखने में पुरुषों की तुलना में बेहतर हैं? एक बड़े अध्ययन से इस पर तथ्य सामने आए हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, महिलाएं बेहतर हैं और महिला लाभ समय और जीवन काल के अनुरूप है, लेकिन यह अपेक्षाकृत छोटा भी है। नॉर्वे के बर्गन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर मार्को हिरस्टीन और उनके सहयोगियों ने एक तथाकथित मेटा-विश्लेषण किया, जहां उन्होंने सभी पीएचडी थीसिस, मास्टर थीसिस और वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशित अध्ययनों के संयुक्त डेटा का विश्लेषण किया। इस मेटा-विश्लेषण में 350,000 से अधिक प्रतिभागी शामिल थे।

शोधकर्ताओं ने पाया कि महिलाएं वास्तव में बेहतर हैं। एडवांटेज छोटा है लेकिन पिछले 50 वर्षों में और किसी व्यक्ति के जीवन काल में सुसंगत है। इसके अलावा, उन्होंने पाया कि महिला एडवांटेज प्रमुख वैज्ञानिक के लिंग पर निर्भर करता है: महिला वैज्ञानिक एक बड़े महिला एडवांटेज की रिपोर्ट करते हैं, पुरुष वैज्ञानिक एक छोटे महिला एडवांटेज की रिपोर्ट करते हैं।

Pizza Recipe: बच्चों को नहीं भाती है रोटी तो झटपट बनाएं रोटी पिज्जा, रेसिपी है बेहद आसान

हिरनस्टीन ने जर्नल पर्सपेक्टिव्स ऑन साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित एक पेपर में कहा- अब तक ज्यादातर फोकस उन योग्यताओं पर रहा है, जिनमें पुरुष श्रेष्ठ हैं। हालांकि, हाल के वर्षों में ध्यान महिलाओं की ओर अधिक स्थानांतरित हो गया है। शोधकर्ताओं ने कहा, अधिकांश बौद्धिक कौशल पुरुषों और महिलाओं के बीच औसत प्रदर्शन में कोई या नगण्य अंतर नहीं दिखाते हैं। हालांकि, महिलाएं कुछ कार्यों में उत्कृष्टता प्राप्त करती हैं, जबकि पुरुष औसतन दूसरों में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं।

Matar Makhana Recipe: फेस्टिव सीजन में इस तरह बनाएं मटर मखाना की टेस्टी सब्जी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement