Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सुबह-सुबह दौड़ते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां

कई बार हम रनिंग करते समय कई गलतियां कर देते है। रनिंग करने का भी एक तरीका होता है। जानिए ऐसी कौन सी गलतियां आप रोजाना दौड़ते समय कर देते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 23, 2017 17:31 IST
runing- India TV Hindi
runing

हेल्थ डेस्क: सुबह-सुबह दौड़ना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। दौड़ने से आपकी शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने के कारण आपको कई बीमारियों से बचाता है। लेकिन कई बार हम ऐसी गलतियां कर देते है। जोकि हमारी सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो जाती है कई बार हम रनिंग करते समय कई गलतियां कर देते है। रनिंग करने का भी एक तरीका होता है। जानिए ऐसी कौन सी गलतियां आप रोजाना दौड़ते समय कर देते है।

ये भी पढ़े

दौड़ने से पहले न करें कॉफी का सेवन

कई लोगों की आदत होती है कि बेड में ही उन्हें कॉफी चाहिए होता है। इसके बाद ही रनिंग के लिए जाते है। जो कि गलत है। इसलिए दौड़ने से पहले कॉफी का सेवन करें क्योंकि इसमें पाएं जाने वाली कैफीन से आपको टायलेट आ सकती है। जोकि आपकी रनिंग में समस्या कर सकती है।

अधिक मात्रा में खाना का लेना
डाक्टर्स के अनुसार दौड़ते समय कार्बोहाइड्रेट बहुत ज़रूरी होता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप दौड़ने करने से पहले खूब सारा खाना खा लें। अगर आप ऐसा कर लेते है तो कम से कम 1 घंटे बाद ही दौड़ने जाएं। इसके साथ ही दिनभर थोड़ा-थोड़ा खाते रहें जिससे कि आपका शुगर कंट्रोल में रहें।

अधिक मात्रा में पानी पीना
कई लोग होते है कि रनिंग करते समय अधिक मात्रा में पानी पीते है। जोकि सही नहीं है। इससे आपको दौड़ते समय समस्या हो सकती है। इसलिए एक साथ पानी न पीकर थोड़ा अंतराल में पानी पिएं। जिससे कि शरीर में पानी की कमी न हो।

अगली स्लाइड में पढ़े और गलतियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement