Friday, May 03, 2024
Advertisement

सुबह-सुबह उबले नींबू का पानी पीने के है आश्चर्यजनक फायदे, जानिए

उबले नींबू में फ्लावोनोइड्स से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी, ए, बी -6 और ई, कैल्शियम, आयरन और जिंक के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाएं जाते है। जानिए इसके फायदे और बनाने के तरीके के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 09, 2017 15:16 IST
lemon- India TV Hindi
lemon

हेल्थ डेस्क: सुबह-सुबह पानी पीने से फायदा होता है । यह तो आपने सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है कि रोज सुबह नींबू पानी से यह फायदा और बढ़ जाता है। इसको पीने से आपको कई बीमारियों से निजात मिलेगा।

नींबू में भारी मात्रा में विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है। बह इसे पीने से आप अपने को दिनभर तरोताजा महसूस करेगें। साथ ही इससे स्फूर्ति बढ़ती है और मौसमी रोगों से बचाता है। नींबू पानी का इस्तेमाल आदि काल से किया जा रहा है। अब तो इसको पीने की सलाह डाक्टर और डाइटिशियन भी देते है। आपने नींबू पानी पीने के बारें में तो खूब जाना होगा, लेकिन उबले नींबू का पानी के बारें में नहीं सुना होगा।   

ये भी पढ़े-

नींबू को छिलके के साथ उबालना आपको अजीब लग रहा होगा, कि ऐसे कैसे हो सकता है। लेकिन आप यह बात नहीं जानते होगे कि उबले नींबू में भी सभी पोषक तत्व पाएं जाते है। यह आपको की बीमारियों से बता सकता है। इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम ही मजबूत नहीं होगा, बल्कि इससे आपका वजन कम होने के साथ-साथ और भी कई फायदे मिलेगे।

उबले नींबू में फ्लावोनोइड्स से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी, ए, बी -6 और ई, कैल्शियम, आयरन और जिंक के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाएं जाते  है। जानिए इसके फायदे और बनाने के तरीके के बारें में।

मोटापा से दिलाएं निजात

नींबू को उबालकर पीने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते है। जिसके कारण आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करने लगता है। इसके साथ ही मेटाबॉल्जिम को बढ़ाता है। जिससे आपका मोटापा गायब हो जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement