Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सावधान! आपका ब्रेकफास्ट है सबसे ज्यादा अनहेल्दी, जानिए कैसे

बह के नाश्ते को दिन का सबसे स्वास्थ्यकर भोजन बनाने की पुरानी कहावत को खारिज करते हुए एक नये अध्ययन में कहा गया है कि भारत में असल में यह सबसे अस्वास्थ्यकर भोजन है। जानिए कैसे...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 02, 2017 16:21 IST
break fast- India TV Hindi
break fast

हेल्थ डेस्क:  कहा जाता है कि हमारे शरीर के लिए सुबहक का नाश्ता बहुत ही जरुरी है। उसे कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए। एक स्वास्थ्य व्यक्ति के लिए ब्रेकफास्ट बहुत ही जरुरी होता है। लेकिन एक नई रिसर्च सामने आई है जिसमें सुबह के नाश्ते को दिन का सबसे स्वास्थ्यकर भोजन बनाने की पुरानी कहावत को खारिज करते हुए एक नये अध्ययन में कहा गया है कि भारत में असल में यह सबसे अस्वास्थ्यकर भोजन है।

ये भी पढ़े-

एक स्वास्थ्य एवं फिटनेस कंपनी हेल्थीफाईमी द्वारा कराए गए अध्ययन के अनुसार, शाम और सुबह के समय खाया गया अल्पाहार स्वास्थ्य के लिहाज से भारतीयों की खाने की सबसे खराब आदतों में शुमार है।

अध्ययन में कहा गया, सुबह के नाश्ते में दिन के अन्य खानों की तुलना में सबसे ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और वसा होता है। इस अध्ययन में दो लाख स्थानों पर दस लाख शहरी भारतीयों के 4 . 3 करोड़ खाद्य रिकार्ड पर गौर किया गया।

सर्वेक्षण में खुलासा हुआ कि दोपहर एवं रात्रिभोज में सबसे ज्यादा सब्जियां होती हैं जो सबसे स्वास्थ्यकर भोजन है । इसमें कहा गया कि रात्रिभोज में दिन का सबसे ज्यादा प्रोटीन युक्त भोजन होता है।

इसमें कहा गया कि अल्पाहार डायबिटीज, तनाव और मोटापे जैसे बीमारियों में योगदान देने वाला मुख्य कारक पाया गया है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement