Thursday, May 02, 2024
Advertisement

रोजाना रात को सोते समय करें इस तरह के दूध का सेवन और पाएं मोटापा से निजात

आज के समय में भागदौड़ भरी लाइफ में अनियमित खानापान और खराब दिनचर्या के कारण सभी मोटापे से परेशान है। इसे समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना एक गिलास दूध में दालचीनी पाउडर मिलाकर सेवन करें। आपको जल्द ही असर दिखेगा।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 06, 2017 13:35 IST
weight loss- India TV Hindi
weight loss

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या के कारण इस तरह की समस्या होती है। भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि इसके बिना कोई और काम कर पाएं। वक्त की कमी के कारण लोग नियमित तौर पर एक्सरसाइज भी नहीं कर पाते हैं। न ही जिम या फिर डाइटिंग कर पाते है। इस समस्या से युवा ही नहीं बच्चे यहा तक की बुजुर्ग भी ग्रसित है।

वजन कम करने के लिए मार्केट में आपको ढेरों तरह की दवाएं मिल जाएगी। जो कि आपकी सेहत को खराब करने के साथ आपकी जेब को भी ढीली कर देता है।

अगर आप भी इस समस्या से ग्रसित है, तो आप दालचीनी का इस तरह सेवन कर इस समस्या से निजात पा सकते है। इसे आप दूध के साथ मिलाकर खा सकते है। यह मोटापा के साथ-साथ आपको कई बीमारियों से निजात दिला सकता है। इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल होगी। स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिलने के साथ-साथ नींद न आने की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। जानिए इसे बनाने की विधि के बारे में।

सबसे पहले एक गिलास दूध लेकर इसे एक पैन में डालकर गर्म करें। इसके बाद एक गिलास में निकाल कर दालचीनी पाउडर डालें। इसे आप पी सकते है।

रोजाना रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। 1 माह में आपका कम से कम 5 किलों वजन कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement